इग्नू व राजर्षि टंडन से दो वर्षीय बीएड वालों को मिलेगी विशिष्ट बीटीसी ट्रेनिंग

  • इग्नू व राजर्षि टंडन से पढ़ाई करने वालों को मिली राहत
  • 2007 और 2008 बैच में नहीं मिला था दाखिला
  • 4128 अभ्यर्थियों को छह साल बाद मिलेगा प्रवेश
इलाहाबाद। इग्नू व राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय से दूरस्थ शिक्षा जरिए दो वर्षीय बीएड करने वाले अभ्यर्थियों को विशिष्ट बीटीसी की ट्रेनिंग मिलेगी। सुप्रीम कोर्ट से मुकदमा हारने के बाद राज्य सरकार बैक डेट में 2007 और 2008 बैच की ट्रेनिंग करवाने जा रही है।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी डायट प्राचार्यो को पत्र लिखकर विशिष्ट बीटीसी 2007 और 2008 बैच में दो वर्षीय बीएड करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल करने के आदेश दिए हैं। इससे दो वर्षीय बीएड करने वाले 4128 आवेदकों को लगभग छह साल बाद विशिष्ट बीटीसी में प्रवेश मिल सकेगा। 

दरअसल विशिष्ट बीटीसी 2007 और 2008 बैच में दो वर्षीय बीएड करने वालों को प्रदेश सरकार ने शामिल नहीं किया था। 

इसके खिलाफ इन अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की तो फैसला दो वर्षीय बीएड के पक्ष में आया। लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल दायर की थी जो 18 नवम्बर 2014 को खारिज हो गई।

सभी डायट प्राचार्यो को 15 जनवरी को लिखे पत्र में एससीईआरटी निदेशक ने इग्नू और राजर्षि टंडन मुक्त विवि से दूरस्थ शिक्षा माध्यम से बीएड उपाधि हासिल करने वाले अर्ह अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण समय से शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
इग्नू व राजर्षि टंडन से दो वर्षीय बीएड वालों को मिलेगी विशिष्ट बीटीसी ट्रेनिंग Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:49 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.