अब चेक होगा बच्चों का शैक्षिक स्तर : तैयार होगा विशेष सॉफ्टवेयर

बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने जारी किया एडी बेसिक व बीएसए को आदेश 
लखनऊ। क्लास वन में बच्चों को नियमित रूप से अंग्रेजी विषय पढ़ाया जा रहा है या नहीं। उन्हें गिनती-पहाड़ा आता है या नहीं? बच्चों का सामान्य ज्ञान कैसा है? अब परिषदीय विद्यालयों में निरीक्षक के दौरान अफसरों को बच्चों के शैक्षिक स्तर की इसी तरह से जांच करनी होगी। शासन ने विद्यालयों के निरीक्षण के लिए तैयार किए गए प्रपत्र में बदलाव कर दिया है। इस बार एकेडमिक स्तर की जांच का प्रमुख बिंदु शामिल करते हुए बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिया।मौजूदा समय में प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक करोड़ 90 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं। इन बच्चों के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत मिड-डे-मील, निशुल्क किताबें, यूनीफार्म, छात्रवृत्ति सहित कई योजनाएं संचालित हैं। जिन पर करोड़ों रुपए खर्च हो रहा है। बावजूद इसके इन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार नहीं हो रहा है। इसलिए अब इन बच्चों के शैक्षिक स्तर को सुधारने की तैयारी है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्यालय के निरीक्षण के लिए नया प्रपत्र जारी किया है। जिसमें अफसर मूलभूत सुविधाओं केसाथ-साथ अब बच्चों के शैक्षिक स्तर की जांच करेंगे। इसी के आधार पर वे खराब, संतोषजनक व उत्कृष्ट की रिपोर्ट बीएसए को देंगे।

एकेडमिक जांच के प्रमुख बिंदु
कक्षा एक में रोज इंग्लिश पढ़ाया जाना, कक्षा तीन के बच्चों का हिन्दी वाचन कैसा है, गिनती, पहाड़े का ज्ञान कैसा है, सामान्य ज्ञान की स्थिति, कक्षा पांच में भाषा (हिन्दी, उूर्द,अंग्रेजी) के पाठ का वाचन कैसा है, सामूहिक रूप से दिए गए गणित के सवाल कितने प्रतिशत बच्चे हल कर पाए। निरीक्षण करने वाले अफसर इसी आधार पर विद्यालय को अंक देंगे।

तैयार होगा विशेष सॉफ्टवेयर
विद्यालयों में जो भी निरीक्षण किया जाएगा उसकी रिपोर्ट के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इस पर सभी एबीएसए, बीएसए व एडी बेसिक अपनी निरीक्षण रिपोर्ट अपलोड करेंगे। निदेशक डीबी शर्मा के मुताबिक इस सॉफ्टवेयर में जो भी रिपोर्ट फीड की जाएगी उसका कुल रिजल्ट अपने आप निकल आएगा। इससे पता लगाना आसान होगा कि कितने प्रतिशत बच्चों को पढ़ना-लिखना आता है। इससे हम इसमें सुधार की दिशा में काम कर सकेंगे।
खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अब चेक होगा बच्चों का शैक्षिक स्तर : तैयार होगा विशेष सॉफ्टवेयर Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.