गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती : सातवीं काउंसिलिंग होगी न्यूनतम कट ऑफ पर

  • विज्ञान-गणित शिक्षकों के लिए फिर काउंसलिंग
 
लखनऊ(ब्यूरो)। उच्च प्राइमरी स्कूलों में विज्ञान एवं गणित शिक्षकों के 29,334 पदों की भर्ती प्रक्रिया में छह चरणों की काउंसलिंग होने के बाद भी कई पद खाली रह गए हैं। लिहाजा अब फिर रिक्त पदों के लिए काउंसलिंग की जाएगी। 
 
सरकार ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा से रिक्त पदों की सूचना मांगी है। तय किया है कि आवेदन के समय जिस मेरिट पर अभ्यर्थियों को बुलाया गया था उसी आधार पर इस बार भी बुलाया जाए। बीएड की शैक्षिक मेरिट के आधार पर सामान्य वर्ग के उन अभ्यर्थियों को बुलाया जाए जिनके 50 फीसदी से ऊपर अंक हैं।
खबर साभार : अमर उजाला 

बैठक में सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने परिषदीय जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान शिक्षकों के 29334 पदों पर भर्ती के लिए सातवीं काउंसिलिंग कराने का निर्देश दिया। छह चरणों की काउंसिलिंग के बाद भी लगभग 2200 पद खाली हैं। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने अभ्यर्थी न मिलने का तर्क देते हुए छह चरणों की काउंसिलिंग के बाद अगले चरण की काउंसिलिंग न कराने की दलील दी। सचिव बेसिक शिक्षा ने इससे असहमति जताते हुए कहा यह तर्क तभी माना जा सकता है कि जब भर्ती की योग्यता के लिए अंकों की न्यूनतम सीमा तक कट ऑफ गिराने के बाद भी अभ्यर्थी न मिल रहे हों। गणित, विज्ञान शिक्षकों के बचे हुए पदों को भरने के लिए उन्होंने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को सातवीं काउंसिलिंग कराने और उसके लिए कट ऑफ मेरिट को भर्ती की योग्यता के लिए अंकों की न्यूनतम सीमा तक गिराने का निर्देश दिया।

खबर साभार : दैनिक जागरण



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती : सातवीं काउंसिलिंग होगी न्यूनतम कट ऑफ पर Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.