जांचा जाएगा कक्षा पांच व आठ के बच्चों का शैक्षिक स्तर : अब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद खुद करेगी जांच

  • पांचवीं व आठवीं के बच्चों की पढ़ाई के स्तर की होगी जांच
 
लखनऊ (ब्यूरो)। कक्षा पांच और आठ के बच्चों ने क्लास रूम में क्या सीखा, इसकी जांच अब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद खुद करेगी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक अध्ययन विषयों में बच्चों का ज्ञान परखने के लिए नई शुरुआत की जा रही है। 
 
हर बच्चे को कम से कम आठवीं तक की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके बावजूद बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बेहद खराब है। आलम यह है कि पांचवी के बच्चे गिनती और पहाड़े तक नहीं सुना पा रहे हैं। हिंदी की किताब पढ़ने में काफी बच्चे अक्षम हैं। अब एससीईआरटी सभी जिलों में चुने हुए स्कूलों में कक्षा पांच और आठ के बच्चों की पढ़ाई का स्तर जांचेगी। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से चिन्हित स्कूलों में 2014-15 में कुल पंजीकृत छात्रों की संख्या मांगी है। इसके बाद स्कूलों का सर्वे किया जाएगा।


लखनऊ। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों के कक्षा पांच व आठ के बच्चों का अधिगम स्तर की जांच की जाएगी। हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित एवं सामाजिक अध्ययन विषयों में यह देखा जाएगा कि इनमें बच्चों का लर्निंग अचीवमेंट कैसा है। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से फील्ड सर्वे के लिए सभी जनपदों के विभिन्न ब्लॉकों के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को परिषद स्तर पर चिन्हित किया गया है। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को चिन्हित स्कूलों की सूची भेजी है। जिसमें उन्होंने उन विद्यालयों में 2014-15 में कुल पंजीकृत छात्रों की संख्या मांगी है।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में तमाम योजनाएं संचालित हैं। इनमें निशुल्क यूनिफार्म देने से लेकर किताब, छात्रवृत्ति, मिड-डे-मील आदि शामिल है। इन योजनाओं पर हर साल करोड़ों रुपए खर्च हो रहे हैं। लेकिन इसका रिजल्ट अच्छा नहीं आ रहा। कई एनजीओ से लेकर खुद विभाग के मुखिया कई बार परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा के स्तर पर सवाल उठा चुके हैं। अब 75 जिलों के कक्षा पांच व आठ के प्रमुख विषयों में बच्चों का अर्निंग अचीवमेंट कितना है, इसका सर्वे कराया जाएगा।
खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जांचा जाएगा कक्षा पांच व आठ के बच्चों का शैक्षिक स्तर : अब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद खुद करेगी जांच Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:00 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.