जिलों से मंगाई गई पास हुए शिक्षमित्रों की सूची : 88 हजार शिक्षा मित्रों के समायोजन का मामला अटका


  • शिक्षा मित्र समायोजन का फिर मांगा प्रस्ताव

लखनऊ(ब्यूरो)। सरकार ने शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक पद पर समायोजन के लिए बेसिक शिक्षा परिषद से दोबारा प्रस्ताव मांगा है। प्रस्ताव आने के बाद दूसरे चरण का समायोजन होगा।

दरअसल, बेसिक शिक्षा परिषद ने पहले ही 88 हजार शिक्षा मित्रों के समायोजन का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन जिलों से जो जानकारी मिली है उसके अनुसार करीब 92 हजार शिक्षा मित्र समायोजन के लिए हैं। सरकार सभी समायोजन एक साथ करना चाहती है। क्योंकि अभी 88 हजार का समायोजन हो गया तो फिर चार हजार बच जाएंगे। इसलिए सरकार ने परिषद को दोबारा प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। पूछा गया है कि जिलों में कितनों ने प्रशिक्षण लिया, कितने शिक्षा मित्रों का परिणाम आ गया है और कितनों का रुका हुआ है।

खबर साभार : अमर उजाला 
दूसरे चरण में बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त 88 हजार शिक्षा मित्रों के समायोजन का मामला फिलहाल रुक गया है। शासन में शुक्रवार को हुई बैठक में तय हुआ है कि सभी 92 हजार शिक्षा मित्रों ब्यौरा संबंधी प्रस्ताव दिया जाए। उसके बाद ही समायोजन कार्यक्रम पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, प्रदेश में 1 लाख 70 हजार शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा से बीटीसी का प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन किया जाना है। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक बना दिया गया है। जबकि दूसरे चरण में बीटीसी करने वाले 88 हजार शिक्षा मित्रों को भी सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने का कार्यक्रम तैया किया गया। शुक्रवार को इस संबंध में शासन में बैठक बुलाई गई थी। लेकिन उसमें 92 हजार शिक्षा मित्रों को मिलाते हुए संशोधित प्रस्ताव मांगा गया है।
खबर साभार : डीएनए

जिलों से मंगाई गई पास हुए शिक्षमित्रों की सूची

लखनऊ। दूसरे बैच में लगभग 90 हजार शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन के लिए शुक्रवार को समयसारिणी जारी नहीं हो पाई। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्ता ने बताया कि पहले पास हुए शिक्षामित्रों की सूची जिलों से मंगाई जाएगी। दरअसल, इस बैच में लगभग 91 हजार शिक्षामित्र हैं लेकिन इनमें से लगभग 19 हजार शिक्षामित्रों का रिजल्ट अपूर्ण हैं। सूत्रों के मुताबिक अब 26 के बाद ही शिक्षामित्रों के समायोजन की समयसारिणी जारी हो पाएगी।


खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जिलों से मंगाई गई पास हुए शिक्षमित्रों की सूची : 88 हजार शिक्षा मित्रों के समायोजन का मामला अटका Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.