मदरसा शिक्षकों को अब तय तारीख पर मिलेगा वेतन : मदरसा संचालक वेतन देने में नहीं कर सकेंगे मनमानी

  • मदरसा शिक्षकों को अब तय तारीख पर मिलेगा वेतन 
  • मदरसा शिक्षक वेतन वितरण अधिनियम लाने की तैयारी
  • मदरसा संचालक वेतन देने में नहीं कर सकेंगे मनमानी
 
लखनऊ(ब्यूरो)। मदरसा शिक्षकों को अब हर महीने की तय तारीख पर वेतन मिल जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार शीघ्र ही मदरसा शिक्षक वेतन वितरण अधिनियम लाने जा रही है। अधिनियम लागू होने के बाद मदरसा संचालक शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को वेतन देने में मनमानी नहीं कर पाएंगे। संबंधित विभागों से अधिनियम पर सहमति मिलने के बाद उसे वित्त विभाग को भेजा गया है। वहां मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इसे कैबिनेट की हरी झंडी दिलाने की तैयारी है। इस अधिनियम को माध्यमिक शिक्षा की तर्ज पर तैयार किया है। 
 
दरअसल सूबे में मदरसा शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन वितरण के लिए मौजूदा समय में जो नियम हैं, उसके तहत मदरसा संचालकों को काफी अधिकार मिले हुए हैं। मदरसा संचालक अक्सर इन अधिकारों का दुरुपयोग करते हुए वेतन देने में मनमानी करते हैं। जैसे सरकार द्वारा वेतन बजट देने के बावजूद मदरसा संचालक समय पर शिक्षकों के वेतन बिल प्रस्तुत नहीं करते हैं। इससे डीएमओ शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पाते हैं। ऐसे में मदरसा शिक्षकों व कर्मचारियों को आए दिन मदरसा संचालक व डीएमओ के चक्कर लगाने पड़ते हैं।
 
राज्य सरकार मदरसा शिक्षकों व कर्मचारियों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए वेतन वितरण के नियम व शर्तों को अधिनियम का रूप देने जा रही है। इस प्रस्ताव को विधायी ने भी हरी झंडी दे दी है। अब इसे वित्त विभाग भेजा गया है। वहां से सहमति मिलने के बाद इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इस अधिनियम के लागू होने के बाद वेतन देने में मदरसा संचालक अगर मनमानी करने की कोशिश करेंगे तो डीएमओ अपने अधिकार से खुद ही शिक्षकों व कर्मचारियों को वेतन दे सकेंगे।

 
खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
मदरसा शिक्षकों को अब तय तारीख पर मिलेगा वेतन : मदरसा संचालक वेतन देने में नहीं कर सकेंगे मनमानी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.