15,000 शिक्षक भर्ती में डीएड वालों से भी लिए जाएंगे आवेदन : हाईकोर्ट के आदेश के बाद परिषद के प्रस्ताव पर शासनादेश जल्द

  • शिक्षक भर्ती में डीएड वालों से भी लिए जाएंगे आवेदन
  • परिषद के प्रस्ताव पर शासनादेश जल्द

लखनऊ। राज्य सरकार हाईकोर्ट के आदेश पर विशिष्ट शिक्षा डिप्लोमा (डीएड) वालों को भी प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के लिए पात्र मानते हुए आवेदन लेने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव पर जल्द ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है। इसके बाद डीएड वाले 15,000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।
 
बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी स्कूलों में 15,000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 29 नवंबर 2014 को आदेश जारी करते हुए आवेदन मांगा। इसके लिए बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी व उर्दू बीटीसी वाले पात्र माने गए। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 मार्च 2015 तक आवेदन किए जा सकते हैं। देवेंद्र नारायण पांडेय ने इस विज्ञापन को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। 
 
डीएड वालों ने तर्क दिया कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने उन्हें भी सहायक अध्यापक के पात्र माना है। इसके आधार पर हाईकोर्ट ने सरकार से डीएड वालों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने का आदेश दिया। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। इसके आधार पर अब शासनादेश जारी करने की तैयारी है, इसके बाद डीएड वाले भी प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बनने के लिए पात्र हो जाएंगे।
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
15,000 शिक्षक भर्ती में डीएड वालों से भी लिए जाएंगे आवेदन : हाईकोर्ट के आदेश के बाद परिषद के प्रस्ताव पर शासनादेश जल्द Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.