प्रशिक्षु शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए गिरेगी मेरिट : प्रदेश भर में अब तक 41,612 ने किया जॉइन, हाईकोर्ट में सरकार जवाबी हलफनामा दाखिल करेगी

प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में जब तक सारे रिक्त पद नहीं भर जाते तब तक नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। तीसरे चरण की चयन सूची जल्द ही जारी की जाएगी। इस भर्ती में अब तक 41,612 पद भरे जा चुके हैं। बेसिक शिक्षा सचिव एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों और डायट प्राचार्यो को ये निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि अब नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी और रिक्त पदों को भरने तक इसे रोका नहीं जाएगा। दूसरे चक्र में बंटे हुए नियुक्ति पत्र की कार्यभार ग्रहण करने की अंतिम तिथि के बाद रिक्त पदों का ब्यौरा इकट्ठा कर चयन सूची जारी की जाए। टीईटी 2011 के रिजल्ट के मिलान के आदेश-सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि नियुक्ति पत्र देने से पहले यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट से अध्यापक पात्रता परीक्षा 2011 के अंकों का मिलान जरूर किया जाए।

खबर साभार :हिंदुस्तान 

  • प्रशिक्षु शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए गिरेगी मेरिट
  • प्रदेश भर में अब तक 41,612 ने किया जॉइन
लखनऊ (ब्यूरो)। प्रशिक्षु शिक्षकों को दो चरणों में नियुक्ति पत्र बांटे जाने के बाद खाली पदों पर मेरिट गिराकर भर्ती की जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बुधवार को डायट प्राचार्यों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बैठक में इस बाबत निर्देश दिए। अब तक सूबे में 42,500 को नियुक्ति पत्र बांटे गए हैं, इनमें से 41,612 ने जॉइनिंग कर ली है। 
प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग को 105 व आरक्षित को 97 अंक पर पात्र माना गया। तीसरे चरण में नियुक्ति पत्र बांटने के लिए इसे अंतिम सीमा मानते हुए मेरिट का निर्धारण किया जाएगा। गुप्ता ने बैठक में अफसरों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द पदों को भरने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। फर्जी प्रमाणपत्र के जरिये जॉइनिंग पा जाने वालों पर एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि यदि किसी ने धोखे से जॉइन कर लिया है तो उसका चयन रद्द कर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 
हाईकोर्ट में देंगे जवाबी हलफनामा
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के मामले में हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सरकार जवाबी हलफनामा दाखिल करेगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बताया कि हाईकोर्ट ने कहा है कि तीन चरणों की काउंसलिंग के पात्रों को नियुक्ति पत्र जरूर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सामान्य वर्ग को 105 व आरक्षित वर्ग को 97 अंक पर पात्र मानते हुए मेरिट का निर्धारण किया गया है। इसलिए चार चरणों की काउंसलिंग के आधार पर चयन मेरिट बनाई गई है।

खबर साभार : अमर उजाला

मौजूदा समय में प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में 42,500 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे जा चुके हैं। इनमें से 41,612 शिक्षकों ने विद्यालयों में ज्वाइन भी कर लिया।
  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में कम मेरिट वालों को भी मौका
लखनऊ। प्राथमिक विद्यालयों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अब कम मेरिट वालों को भी मौका दिया जाएगा। लेकिन यह मेरिट सामान्य में 105 तथा आरक्षित वर्ग में 97 से कम नहीं होगी। यह निर्देश बुधवार को एससीईआरटी में आयोजित अधिकारियों की बैठक में लिया गया।अब खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि जितने पद खाली हैं उनके लिए मेरिट गिराकर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाए। लेकिन नियुक्ति पत्र देते समय टीईटी प्रमाण पत्र का मिलान मूल अभिलेखों से कर लिया जाए। फर्जी प्रमाण पत्र पाए जाने की स्थिति में कार्रवाई की जाए। यदि किसी अभ्यर्थी को फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नियुक्त पत्र मिल गया है तो उसे निरस्त करते हुए विधिक कार्रवाई की जाए।
खबर साभार : डीएनए

  • निचली मेरिट वालों से भरें खाली पद : 
  • बीएसए और डायट प्राचार्यो की बैठक में सचिव का निर्देश


राज्य ब्यूरो, लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में दो चरणों में नियुक्ति पत्र जारी करने के बाद भी जिन जिलों में पद खाली रह गए हैं, उनमें इन पदों को भरने के लिए मेरिट में निचले स्थान पर रहे अभ्यर्थियों को मौका देने का निर्देश दिया गया है। शर्त यह होगी कि खाली पदों को भरने में सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेशानुसार शिक्षक पात्रता परीक्षा-2011 में सामान्य वर्ग में 70 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग में 65 फीसद से कम अंक पाने वाले मौका नहीं दिया जाएगा। 

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की समीक्षा के लिए बुधवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में बुलायी गई सभी बीएसए और डायट के प्राचार्यो को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने यह निर्देश दिया है। बैठक में बताया गया कि सभी जिलों में अब तक 42500 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किये गए हैं। इनमें से 41612 अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षु शिक्षक का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। सिद्धार्थनगर, देवरिया, जालौन, मुजफ्फरनगर, सीतापुर, लखीमपुर खीरी आदि जिलों में पद खाली रह गए हैं। टीईटी-2011 में सामान्य वर्ग के लगभग 56 हजार ऐसे हैं जिनके 105 या उससे अधिक अंक हैं। वहीं आरक्षित वर्ग के 90 हजार अभ्यर्थी हैं जिनके 97 या उससे अधिक अंक हैं। इसलिए अभी मेरिट गिरने की गुंजायश है। 

सचिव बेसिक शिक्षा ने निर्देश दिया कि नियुक्ति पत्र प्राप्त करने के बाद भी यदि एक हफ्ते की निर्धारित अवधि में चयनित अभ्यर्थी ने कार्यभार नहीं ग्रहण किया है तो उसे उसका अभ्यर्थन निरस्त करने की सूचना दी जाए। वहीं खाली पदों को भरने के लिए निचली मेरिट वाले अभ्यर्थियों को मौका देते हुए उन्हें नियुक्ति पत्र जारी किये जाएं। सभी बीएसए को यह भी निर्देश दिये गए कि यदि उन्होंने किसी तिथि को नियुक्ति पत्र जारी किये तो उससे एक हफ्ते की अवधि में चयनित अभ्यर्थी कभी भी आयें, वे उन्हें नियुक्ति पत्र देने से मना न करें। उन्हें यह भी निर्देश दिये गए हैं कि वेबसाइट पर जारी टीईटी-2011 के रिजल्ट से अभ्यर्थियों के टीईटी अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों का जरूर मिलान करें।

सरकार दाखिल करेगी प्रति शपथपत्र : प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पहली, दूसरी और तीसरी काउंसिलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने के इलाहाबाद हाईकोर्ट की एकल पीठ के आदेश पर सरकार प्रति शपथपत्र दाखिल कर अपना पक्ष रखेगी।
खबर साभार : दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए गिरेगी मेरिट : प्रदेश भर में अब तक 41,612 ने किया जॉइन, हाईकोर्ट में सरकार जवाबी हलफनामा दाखिल करेगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.