बीटीसी प्रशिक्षु अनशनकारियों की हालत बिगड़ी; अनुदेशकों को आश्वासन मिला, धरना समाप्त; टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मांगी नियुक्ति

टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मांगी नियुक्ति
लखनऊ (ब्यूरो)। टीईटी पास बीएड अभ्यर्थियों ने प्रदेश सरकार पर मनमानी का आरोप लगाते हुए रविवार को प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि हमारा उत्पीड़न किया जा रहा है। बीएड अभ्यर्थियों ने कहा, सरकार तीन लाख प्राथमिक शिक्षकों के खाली पदों पर नियुक्ति देने में आनाकानी कर रही है। संघर्ष मोर्चा के डॉ. राजीव शर्मा ने कहा कि सरकार ने कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए काउंसलिंग तो करा ली पर अब तक नियुक्ति नहीं दी। डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा हुआ है। इसकी जांच तक नहीं हुई। सरकार अगर अभ्यर्थियों की नियुक्ति में इसी तरह लापरवाह रही तो जल्द ही प्रदेश स्तर पर आंदोलन शुरू किया जाएगा। 


बीटीसी प्रशिक्षु अनशनकारियों की हालत बिगड़ी
लखनऊ (ब्यूरो)। बीटीसी प्रशिक्षित अभ्यर्थी सहायक अध्यापक भर्ती में 15 हजार पद बढ़ाने की मांग को लेकर रविवार को भी अनशन पर बैठे रहे। लक्ष्मण मेला मैदान पर बीटीसी ट्रेनी वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में उनका आंदोलन चल रहा है। अनशनकारियों में कई की हालत बिगड़ गई। प्रज्ञा तिवारी, पूजा शुक्ला, मोनाली घोष, संध्या पांडेय व नीलम वर्मा को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। एसोसिएशन के मोहम्मद अरशद का कहना है कि प्राथमिक विद्यालयों में पदों के सापेक्ष भर्तियां नहीं की गईं। सरकार 15 हजार और पदों का विज्ञापन जारी कर बीटीसी प्रशिक्षित अभ्यर्थियों की नियुक्ति सुनिश्चित करे। ऐसा न होने पर प्रदेश भर में अनशन व भूख हड़ताल किया जाएगा।
 
अनुदेशकों को आश्वासन मिला, धरना समाप्त
लखनऊ (ब्यूरो)। उच्च प्राथमिक अनुदेशकों ने मुख्यमंत्री से वार्ता का आश्वासन मिलने के बाद रविवार को दो दिवसीय धरना-प्रदर्शन समाप्त कर दिया। उच्च प्राथमिक अनुदेशक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में प्रदेश भर के अनुदेशकों ने समायोजन को लेकर प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री से वार्ता की मांग की। जिला प्रशासन ने प्रदेश अध्यक्ष तेजस्वी शुक्ला के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल से वार्ता कर उन्हें मुख्यमंत्री से मिलवाने का आश्वासन दिया। इसके बाद अनशनकारी धरना समाप्त कर लौट गए।

खबर साभार : अमर उजाला



  • चार महिला अनशनकारी बलरामपुर अस्पताल में भर्ती
  • आज हजरतगंज में जूता पालिश व भीख मांगकर करेंगे प्रदर्शन
  • पदों में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर बीटीसी ट्रेनी वेलफेयर एसोसिएशन भूख हड़ताल पर 
कई दिनों से भूख हड़ताल पर बैठी महिला प्रशिक्षुओं की तबीयत रविवार को बिगड़ गई। उन्हें बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां स्वास्थ्य परीक्षण कर अनशनकारियों का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक प्रशिक्षुओं की तबीयत पहले से ठीक है। सहायक अध्यापक पदों में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर बीटीसी ट्रेनी वेलफेयर एसोसिएशन उप्र के आह्वान पर एक सप्ताह से लक्ष्मण मेला स्थल में बीटीसी प्रशिक्षुओं का धरना चल रहा है। सातवें दिन अचानक भूख हड़ताल पर बैठीं प्रज्ञा तिवारी, नीलम वर्मा, पूजा शुक्ला व मोनाली घोष की तबीयत बिगड़ने लगी। साथियों ने फोन कर डॉक्टरों की इसकी सूचना दी। चिकित्सीय टीम लक्ष्मण मेला स्थल पहुंची। डॉक्टरों ने अनशनकारियों की स्वास्थ्य की जांच कर बलरामपुर अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी। इसके बाद साथियों ने एंबुलेंस बुलाकर चारों महिला अनशनकारियों को बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया। यहां उन्हें डिप चढ़ाई जा रही है। इसी तरह अन्य अनशनकारियों के स्वास्थ्य की भी जांच की गई।  एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मुहम्मद अरशद व शैलेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि तबीयत खराब होने से अनशनकारियों को लक्ष्मण मेला स्थल से हटा दिया गया है। सोमवार को दूसरे प्रदर्शनकारी भूख हड़ताल पर बैठेंगे। उन्होंने सोमवार को जूता पालिश व भीख मांग कर प्रदर्शन करने का एलान किया है। सुबह दस बजे बीटीसी प्रशिक्षु लक्ष्मण मेला स्थल से हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा के पास जमा होंगे। कहा कि मांगें न माने जाने तक आंदोलन जारी रहेगा।


  • टीईटी 2011 के अभ्यर्थियों ने उठाई नियुक्ति की मांग
प्राथमिक शिक्षकों के पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर टीईटी 2011 के अभ्यर्थियों ने रविवार से क्रमिक अनशन शुरू किया। जिला प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंप प्रदर्शनकारियों ने मांग पूरी होने तक प्रदर्शन जारी रखने का एलान किया। टीईटी 2011 उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर विभिन्न जिलों से काफी संख्या में अभ्यर्थी धरना देने लक्ष्मण मेला स्थल पर एकत्र हुए। प्रदर्शनकारियों ने सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाया। मोर्चा के संयोजक हिमांशु राणा ने कहा कि प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के तीन लाख से अधिक पद खाली पड़े हैं, लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद भी टीईटी अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति नहीं की जा रही है। लखनऊ इकाई के डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि काउंसिलिंग कराने के बाद भी अभ्यर्थियों की नियुक्ति के नाम पर मौन रहना सरकार की उपेक्षा का सबूत है। 


  • आश्वासन लेकर लौटे अनुदेशक शिक्षक
  • लक्ष्मण मेला स्थल में अनुदेशकों  का दो दिवसीय धरना समाप्त
  • निर्धारित समय में वार्ता न होने पर आंदोलन की चेतावनी
नियमितीकरण सहित कई मांगों को लेकर अनुदेशक शिक्षकों का दो दिवसीय धरना रविवार को समाप्त हो गया। जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री से वार्ता कराने के आश्वासन के बाद अनुदेशक शिक्षक शाम को लक्ष्मण मेला स्थल से वापस लौट गए। निर्धारित समय में वार्ता न कराने पर अनुदेशक शिक्षकों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। उच्च प्राथमिक अनुदेशक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उप्र के आह्वान पर दूसरे दिन भी सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी लक्ष्मण मेला स्थल में धरना देने एकत्र हुए। दूसरे दिन प्रदेश अध्यक्ष तेजस्वी शुक्ल ने कहा कि शिक्षक 2013 से उच्च प्राथमिक विद्यालय में अंशकालिक अनुदेशक के पद पर सात हजार रुपये में कार्य कर रहे हैं, लेकिन इतना समय बीत जाने के बाद भी सरकार की ओर से शिक्षकों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या सौ से कम हैं वहां अनुदेशकों के नवीनीकरण पर रोक लगाकर उनकी सेवा समाप्ति की जा रही है। जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।  प्रदेश महामंत्री महेंद्र पाठक ने सौ बच्चों की अनिवार्यता समाप्त कर अनुदेशक शिक्षकों को नवीनीकरण का लाभ देने की अपील की। प्रदेश महासचिव भोला नाथ पांडेय ने महिला अनुदेशकों को कम से कम 60 दिन का वैतनिक प्रसूति अवकाश की सुविधा देने की मांग उठाई। धरने में प्रदेश प्रभारी रामानुज शुक्ल, अमिताभ वर्मा, महेंद्र प्रताप कनौजिया, अभिषेक सिंह व प्रदीप यादव सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी प्रशिक्षु अनशनकारियों की हालत बिगड़ी; अनुदेशकों को आश्वासन मिला, धरना समाप्त; टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मांगी नियुक्ति Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.