कक्षा आठ तक फेल करने की नीति बदलने की है तैयारी : केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की मार्च की बैठाक में हो सकता है फैसला

मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (केब) की बैठक मार्च के तीसरे सप्ताह में बुलाने का फैसला किया है। संसद सत्र का पहला चरण पूरा होने के बाद यह बैठक होगी। इसकी तिथि तय की जा रही है। 

बैठक में दो अहम फैसले होने की संभावना है। एक, शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत आठवीं तक के बच्चों को फेल नहीं करने के फैसले को बदलना। दूसरा, सीबीएसई के तहत दसवीं की बोर्ड परीक्षा दोबारा शुरू करना। मंत्रलय के सूत्रों के अनुसार, उच्च शिक्षा विभाग को राज्यों से बात कर केब की बैठक बुलाने और उपरोक्त दो मुद्दों समेत केब का एजेंडा तय करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल, यह मांग लंबे समय से चली आ रही थी कि आरटीई के तहत फेल नहीं किए जाने के प्रावधान के बाद बच्चों ने पढ़ाई पर ध्यान देना कम कर दिया है। इससे शिक्षा की गुणवत्ता खराब हो रही है। 

इसी प्रकार सीबीएसई बोर्ड में 11-12वीं में फेल होने वाले छात्र-छात्रओं का प्रतिशत बढ़ रहा है। उपरोक्त दोनों फैसले यूपीए शासन में लिए गए थे। राज्यों की सहमति के बाद इन्हें पलटने का रास्ता साफ हो जाएगा।केब कमेटी का पुनर्गठन- इस बीच मंत्रलय के केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड के पुनर्गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए भाजपा और संघ से जुड़े विशेषज्ञों की तलाश की जा रही है। जिन नए नामों को शामिल किया जा सकता है, उनमें चंद्रकांत पहाड़िया, एसके बारी, जवाहरलाल कौल, इंदुमति राव, रोहन मूर्ति, विजय भाटकर, आनंद कुमार आदि शामिल हैं।
खबर साभार :  हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कक्षा आठ तक फेल करने की नीति बदलने की है तैयारी : केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की मार्च की बैठाक में हो सकता है फैसला Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.