एनसीटीई ने दो साल से लगी रोक हटाते हुए नए बीएड पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने का दिया मौका : आवेदन करने की समय सीमा एक मार्च से 31 मई तय

एनसीटीई ने दो साल से लगी रोक हटाते हुए विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों को नए बीएड पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने का मौका दिया है। आवेदन करने की समय सीमा एक मार्च से 31 मई तय की गई है। खास बात यह कि इस बार चार वर्षीय कोर्स के लिए आवेदन हो सकेगा।

कुलपतियों को यह जानकारी खुद यूजीसी ने दी है। यूजीसी के कुलपति प्रो. वेद प्रकाश ने अपने पत्र में अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रमों को और सुदृढ़ बनाने को कहा है। उन्होंने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद विनियम 2014 के अनुसार पाठ्यक्रमों में बदलाव करने का अनुरोध किया है।

एनसीटीई ने पिछले वर्ष ही अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार के लिए बीएड के एक वर्षीय पाठ्यक्रम को दो वर्षीय करने तथा चार वर्षीय एक विशेष पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया था। बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन के इस चार वर्षीय पाठ्यक्रम में छात्र इंटरमीडिएट के बाद ही प्रवेश ले सकेंगे और स्नातक के साथ बीएड की भी डिग्री ले सकेंगे।

खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
एनसीटीई ने दो साल से लगी रोक हटाते हुए नए बीएड पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने का दिया मौका : आवेदन करने की समय सीमा एक मार्च से 31 मई तय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.