प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अभी मिल रही केवल 6 माह की अस्थाई तैनाती : प्रशिक्षण उपरांत फिर से मिलेगी स्थायी तैनाती

कहीं मंत्री की सिफारिश तो कहीं बीएसए ऑफिस की दौड़। प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों ने जोर से लेकर जुगाड़ तक लगाया। तब कहीं जाकर मिली मनचाहे स्कूल में तैनाती लेकिन ये तैनाती केवल छह महीने के लिए ही है। हालांकि, इसका अंदाजा कार्यभार ग्रहण करने वाले अभ्यर्थी को नहीं है।

ये तैनाती केवल छह महीने के प्रशिक्षण के लिए दी जा रही है। इसमें तीन महीने का क्रियात्मक और तीन महीने का सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया जाना है। क्रियात्मक प्रशिक्षण में स्कूल में पढ़ाना होता है। छह महीने के बाद इन्हें सहायक अध्यापक के पद पर तैनात किए जाएगा और फिर मिलेगी स्थायी तैनाती।

नई तैनाती अध्यापक सेवा नियमावली 1981 के मानकों के मुताबिक दी जाएगी। स्थायी तैनाती के लिए विभाग जनशक्ति निर्धारण करवा रहा है यानी किस जिले में स्कूलवार कितनी रिक्तियां हैं और कितनों पर अध्यापक तैनात हैं? इस बीच लगभग 58 हजार शिक्षामित्रों और 10 हजार सहायक अध्यापकों को भी तैनाती दी गई है। वहीं,29 हजार जूनियर शिक्षक भर्ती में तैनाती दी जानी है और 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों को भी। इसके अलावा लगभग 91 हजार शिक्षामित्रों को भी समायोजित किया जाना है।
विभाग बहुत सावधानी बरत रहा है ताकि हर स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या के मुताबिक ही शिक्षकों की तैनाती की जाए। बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षा का अधिकार कानून के तहत तय मानकों के हिसाब से जनशक्ति निर्धारण करवा रहा है ताकि मूल तैनाती इसी के हिसाब से दी जाए।

खबर साभार :  हिन्दुस्तान 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अभी मिल रही केवल 6 माह की अस्थाई तैनाती : प्रशिक्षण उपरांत फिर से मिलेगी स्थायी तैनाती Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.