आंगनबाड़ी हॉट कुक्कड फूड योजना में एनजीओ नहीं परोस पाये गरमागरम भोजन : अव्यवस्था के बाद सभी जिलों में स्वयंसेवी संस्थाओं से काम न लेने के निर्देश दिये गये

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से गरम खाना (हॉट कुक्कड फूड) देने की योजना परवान चढ़ने से पहले ही दम तोड़ गयी है। सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों से मातृ समितियों के जरिए फिलहाल गरम खाने की आपूर्ति कराने के लिए कहा गया है।

प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित हॉट कुक्कड फूड योजना के तहत गरम खाना उपलब्ध कराया जाता है। असल में, प्रदेश में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कुपोषण रोकने के लिए दिये जा रहे पुष्टाहार को लेकर लंबे समय से सवाल उठते रहे हैं।ऐसी घटनाएं रोकने के लिए करीब पौने दो साल पहले प्रदेश सरकार ने स्वयंसेवी संस्थाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किये थे। हालांकि, अभी स्वयंसेवी संस्थाओं को सभी जिलों में यह काम नहीं दिया जा सका था। विभागीय विशेष सचिव द्वारा 27 अगस्त 2013 को जारी दिशानिर्देश के मुताबिक स्वयंसेवी संस्थाओं का चयन जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति को करना था।

बहरहाल, अभी तक यह व्यवस्था प्रदेश के सभी जिलों में लागू नहीं हो सकी है। अलबत्ता इससे पहले ही विभागीय अधिकारियों के निरीक्षण में स्वयंसेवी संस्थाओं के किचन से लेकर आपूर्ति व्यवस्था में खामियां मिलने लगी। इसके बाद करीब आधा दर्जन जिलों में स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रतिबन्धित कर दिया गया था। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अब सभी जिलों में स्वयंसेवी संस्थाओं से काम न लेने के निर्देश दिये गये हैं। अग्रिम आदेशों तक सभी जिलों में मातृ समितियों के माध्यम से काम कराने के लिए कहा गया है। दूसरी, संस्थाओं का भुगतान रोके जाने से काफी नाराजगी है।


खबर साभार :  हिन्दुस्तान 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आंगनबाड़ी हॉट कुक्कड फूड योजना में एनजीओ नहीं परोस पाये गरमागरम भोजन : अव्यवस्था के बाद सभी जिलों में स्वयंसेवी संस्थाओं से काम न लेने के निर्देश दिये गये Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.