टीईटी पास मोअल्लिम वालों ने खाली हाथ न लौटने का लिया संकल्प : बीपीएड डिग्रीधारकों ने भी किया क्रमिक अनशन का एलान

  • टीईटी पास मोअल्लिम वालों ने खाली हाथ न लौटने का लिया संकल्प
  • लक्ष्मण मेला स्थल पर मुअल्लिम डिग्रीधारकों का धरना जारी
  • सरकार विरोधी नारेबाजी कर लगाया उपेक्षा का आरोप
  • बीपीएड  डिग्रीधारकों ने भी किया क्रमिक अनशन का एलान


उर्दू अध्यापक पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर पिछले ग्यारह दिनों से मोअल्लिम डिग्रीधारक धरने पर बैठे हैं। शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर अपना आक्रोश जताया। सपा सरकार को वादा याद दिलाते हुए प्रदर्शनकारियों ने मांग पूरी न होने पर एक अप्रैल से क्रमिक अनशन करने का एलान किया।  टीईटी पास मोअल्लिम-ए-उर्दू एसोसिएशन के आह्वान पर प्रदर्शनकारियों ने लक्ष्मण मेला स्थल पर अपना डेरा डाल रखा है। 

अपनी नाराजगी जताते हुए प्रदेश अध्यक्ष इरशाद रब्बानी ने कहा कि वर्ष 2013 में 7624 उर्दू डिग्रीधारकों ने टीईटी की परीक्षा पास की थी, लेकिन सरकार ने केवल 4280 सीटों पर नियुक्ति का विज्ञापन निकलकर नियुक्ति प्रक्रिया अधूरी छोड़ दी। वर्ष 1997 में टीईटी पास करने के बाद भी डिग्रीधारकों को बेरोजगारी का दंश ङोलना पड़ रहा है। महामंत्री नुसरत अली ने आरोप लगाते हुए कहा कि सपा ने विधानसभा चुनाव से पूर्व मोअल्लिम उर्दू डिग्रीधारों को अध्यापक पद पर नियुक्त करने का वादा किया था,  लेकिन विज्ञापन निकलाने के बाद भी भर्ती प्रक्रिया अधूरी रह गई।

कोषाध्यक्ष मुहम्मद मुबीन ने उर्दू डिग्रीधारकों की नियुक्ति के लिए पांच हजार नए पदों का विज्ञापन जारी करने की मांग की। धरने में सुहेल अख्तर, इश्तियाक अहमद, नाहिद जहां, जौहर आलम, आले रजा व शहनाज सहित कई प्रदर्शनकारी शामिल रहे।


बीपीएड  डिग्री धारकों ने भी किया ऐलान : अनिश्चितकालीन धरना तीन से
प्राथमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने की मांग को लेकर बीपीएड डिग्रीधारक एक बार फिर सरकार के खिलाफ लामबंद होंगे। तीन अप्रैल से लक्ष्मण मेला स्थल पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा। प्रशिक्षित बीपीएड संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर प्रदर्शनकारी लक्ष्मण मेला में अनिश्ििचतकालीन अनशन करने का एलान किया। मोर्चा के प्रदेश महासचिव आकाश गुप्ता ने बताया कि सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों में 46 हजार शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति का भरोसा दिलाया था, लेकिन विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा अनिवार्य करने के बाद भी भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। विवश होकर बीपीएड डिग्रीधारकों को एक बार फिर से आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ेगा।

उधर समायोजन की मांग को लेकर अनौपचारिक शिक्षा (बेसिक) पर्यवेक्षकों का अनशन जारी रहा। शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने सरकार उपेक्षा का आरोप लगाते हुए खाली हाथ न लौटने का संकल्प लिया। अनौपचारिक शिक्षा पर्यवेक्षक कल्याण समिति के आह्वान पर पिछले कई दिनों से लक्ष्मण मेला स्थल पर प्रदर्शनकारी डटे हुए हैं, जिनकी अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। पूरा दिन धरना देकर पर्यवेक्षकों ने सरकार विरोधी नारेबाजी कर अपना विरोध प्रकट किया। प्रदेश अध्यक्ष जंग बहादुर पटेल ने कहा कि लंबे समय से पर्यवेक्षक अपनी मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन तीन वर्ष बीतने के बाद भी सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है। महामंत्री श्याम मुरारी यादव ने जल्द मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। धरने में ललेश्वर सिंह, रामपाल सिंह, जय प्रकाश सिंह, राम स्वरूप, अवधराम व कृष्णपाल सहित कई लोग उपस्थित रहे।

खबर साभार :  दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
टीईटी पास मोअल्लिम वालों ने खाली हाथ न लौटने का लिया संकल्प : बीपीएड डिग्रीधारकों ने भी किया क्रमिक अनशन का एलान Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.