अंग्रेजी पढ़ाने से पहले खुद पढ़ेंगे गुरुजी : इंगलिश मीडियम स्कूल के शिक्षकों को मिलेगा मण्डल मुख्यालय में प्रशिक्षण

  • अंग्रेजी पढ़ाने से पहले खुद पढ़ेंगे गुरुजी

नए सत्र से शुरू हो रहे बेसिक शिक्षा परिषद के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ाने से पहले चयनित शिक्षकों को खुद पढ़ना होगा। प्रदेभर के एक हजार से अधिक शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए एलनगंज स्थित आंग्ल भाषा शिक्षक संस्थान में मास्टर ट्रेनर्स और स्टेट रिसोर्स ग्रुप तैयार किए जाएंगे। ये मास्टर ट्रेनर्स और स्टेट रिसोर्स ग्रुप के लोग 75 जिलों में चयनित 15-15 (पूरे प्रदेश में कुल 1125) शिक्षकों को 18 मंडल मुख्यालय के डायट में ट्रेनिंग देंगे। इसके लिए ट्रेनिंग माडय़ूल तैयार कर लिया गया है।

ये विशेषज्ञ शिक्षकों को गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी विषयों को पढ़ाने की ट्रेनिंग देने के साथ उन्हें स्कूल का वातावरण अंग्रेजी माध्यम के अनुसार तैयार करने और कक्षाओं को स्मार्ट क्लास बनाने के विषय में बताएंगे। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने गुरुवार को सभी बीएसए और डायट प्राचार्यो को प्रशिक्षण संबंधी कार्यवाही मार्च में पूरी करने के निर्देश दिए हैं ताकि एक अप्रैल से नए सत्र में शिक्षक स्कूलों में पढ़ाना शुरू कर सकें।

इलाहाबाद में तीन को होगी लिखित परीक्षा: जिले के दो अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षकों की लिखित परीक्षा 3 मार्च को डायट में 11 बजे से होगी। चयन समिति के अध्यक्ष और डायट प्राचार्य विनोद कृष्ण ने बताया कि लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू भी लिया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम पढ़ाई के लिए चयनित प्राथमिक विद्यालय एलनगंज और न्यू कटरा के लिए 159 शिक्षकों ने आवेदन किया है।

खबर साभार :  हिन्दुस्तान 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अंग्रेजी पढ़ाने से पहले खुद पढ़ेंगे गुरुजी : इंगलिश मीडियम स्कूल के शिक्षकों को मिलेगा मण्डल मुख्यालय में प्रशिक्षण Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:33 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.