शिक्षक सीखेंगे गणित और विज्ञान पढ़ाने का फॉर्मूला, शिक्षण व्यवस्था बेहतर बनाने की कवायद

  • शिक्षक सीखेंगे गणित और विज्ञान पढ़ाने का फॉर्मूला
  • एससीईआरटी तैयार करेगा मास्टर ट्रेनर
  • शिक्षण व्यवस्था बेहतर बनाने की कवायद 

परिषदीय स्कूलों की शिक्षा में सुधार के लिए अब शिक्षकों को ट्रेंड किया जाएगा। इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) मास्टर ट्रेनर तैयार करेगा और ये शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। शिक्षकों को गणित व विज्ञान के आसान फॉर्मूले बताए जाएंगे जिससे वे बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ा सकें। सर्व शिक्षा अभियान इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इसके आधार पर प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
 
परिषदीय स्कूलों में अधिकतर गरीब तबके के बच्चे दाखिला लेते हैं। पर स्थिति यह है कि शिक्षक इन बच्चों पर ठीक से ध्यान नहीं देते हैं। सरकारी और स्वयंसेवी संस्थाओं के सर्वे यही बताते हैं कि परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे काफी फिसड्डी होते हैं। खासकर गणित व साइंस में उनका ज्ञान काफी खराब होता है। इसलिए सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय की मंशा है कि परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाए जिससे वे बच्चों को अच्छी तरह से पढ़ा सकें। इसके लिए एससीईआरटी के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षित कराया जाएगा। 
 
एससीईआरटी जिला स्तर पर मास्टर ट्रेनर तैयार करेगा। इसके आधार पर तहसील और ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षक तैयार होंगे और ये शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को खासकर गणित व विज्ञान के फॉर्मूले पढ़ाने का तरीका बताया जाएगा जिससे वे बच्चों को सरल भाषा में पढ़ाएं। राज्य परियोजना निदेशालय ने प्रशिक्षण पर खर्च होने वाले पैसे की मांग मानव संसाधन विकास मंत्रालय से वित्तीय वर्ष 2015-16 के बजट में की है।
 

खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षक सीखेंगे गणित और विज्ञान पढ़ाने का फॉर्मूला, शिक्षण व्यवस्था बेहतर बनाने की कवायद Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:33 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.