प्रथम नियुक्ति तिथि से पदोन्नति को लेकर अंतर्जंपदीय स्थानांतरित शिक्षकों ने किया प्रदर्शन : मांग पूरी नहीं होने पर 21 अप्रैल को परिषद कार्यालय इलाहाबाद के घेराव का ऐलान

  • प्रथम नियुक्ति तिथि से पदोन्नति को लेकर अंतर्जंपदीय  स्थानांतरित शिक्षकों ने किया प्रदर्शन
  • 15 हजार प्राइमरी शिक्षकों ने दी गिरफ्तारी
  • बेसिक शिक्षा मंत्री के आश्वासन से संतुष्ट न होने पर बिफरे शिक्षक, पुलिस से की हाथापाई
  • नियुक्ति की तारीख से पदोन्नति की मांग कर रहे हैं प्राइमरी शिक्षक
  • अपनी मांगों को लेकर शुक्रवार को लक्ष्मण मेला मैदान पर हजारों प्राइमरी शिक्षकों ने धरना दिया

लखनऊ (एसएनबी)। अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरित शिक्षकों की पदोन्नति उनके 5 से 8 वर्ष के शिक्षण अनुभव को वरीयता के अनुसार देने समेत दो सूत्री मांगों को लेकर अन्तर्जनपदीय शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के बैनर तले सैकड़ों शिक्षकों ने शुक्रवार को लक्ष्मण मेला मैदान पर प्रदर्शन कर अपर नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश पाण्डेय ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार को शीघ्र ही बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली के नियम में वांछित संशोधन करना पड़ेगा व मौलिक नियुक्ति तिथि के आधार पर सभी अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरित शिक्षकों की पदोन्नति करनी पड़ेगी। उन्होंने ऐलान किया कि यदि सरकार ऐसा नहीं करेगी तो शिक्षक सड़कों पर उतरने के लिए बाध्य होगें।

प्रदेश महामंत्री वाहिद अली ने धरने को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस तरह आज शिक्षक एकजुट होकर अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं उसका निश्चित ही बहुत जल्द सरकार को फैसला करना पड़ेगा। वरिष्ठ उपाध्यक्ष जनार्दन सिंह यादव ने सरकार से बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली 1981 के नियम 22 के उपनियम 2 में वांछित संशोधन कर मौलिक नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता निर्धारित करते हुए अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरित शिक्षक की पदोन्नति करने की मांग की। धरने में कोषाध्यक्ष सुरेश सिंह, मुख्य प्रवक्ता सव्रेश सिंह, विष्णु कुमार मिश्र, सुशील तिवारी, विनोद कुमार वर्मा, विपिन मिश्र, गौरव कुमार आदि उपस्थित थे।

साभार : राष्ट्रीय सहारा 

नियुक्ति की तारीख से पदोन्नति दिए जाने की मांग को लेकर प्राइमरी शिक्षकों ने गुरुवार को लखनऊ में प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री आवास की ओर कूच कर रहे शिक्षकों की पुलिस से झड़प हुई। उनकी शिक्षा मंत्री से मुलाकात भी कराई गई, लेकिन वे संतुष्ट नहीं हुए। उसके बाद फिर जोरदार प्रदर्शन किया गया और 15 हजार शिक्षकों ने गिरफ्तारी दी।

अंतर्जनपदीय शिक्षक वेलफेयर असोसिएशन के तत्वावधान में शुक्रवार को लक्ष्मण मेला स्थल पर जुटे। दोपहर में एडीएम जब ज्ञापन लेने पहुंचे तो शिक्षकों ने ज्ञापन देने से इंकर कर बेसिक शिक्षा मंत्री या सक्षम अधिकारी से वार्ता की मांग की। प्रशासन की ओर से कोई तरजीह न देने पर शिक्षक मुख्य मंत्री आवास की ओर कूच करने लगे, लेकिन उन्हें पुल पर प्रशासन ने रोक लिया।

इस बीच शिक्षकों और प्रशासन के बीच हल्की धक्का-मुक्की भी हुई। इसके बाद जिला प्रशासन के अधिकारी शिक्षकों के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को वार्ता के लिए ले गए। मंत्री ने उनकी मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया, लेकिन वे संतुष्ट नहीं हुए। वे ठोस निर्णय की मांग कर रहे थे। वार्ता सफल न होने पर शिक्षक बिफर गए। शाम को सभी 15 हजार शिक्षकों की लिखित गिरफ्तारी के साथ शिक्षकों का प्रदर्शन समाप्त हुआ।

  • सीएम से नहीं हुई वार्ता तो इलाहाबाद में प्रदर्शन
संगठन के अध्यक्ष कमलेश पांडेय ने बताया कि प्रशासन ने सोमवार को मुख्यमंत्री से वार्ता कराने के लिए कहा है। अगर सोमवार को मुख्यमंत्री से वार्ता नहीं होती है तो मंगलवार को सभी शिक्षक इलाहाबाद में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा का घेराव कर प्रदर्शन करेंगे। हमारी एक सूत्रीय मांग है कि हमें हमारी मूल नियुक्ति की तिथि से पदोन्नति दी जाए।

खबर साभार : नवभारत टाइम्स 



लखनऊ। नियुक्ति तिथि के आधार पर पदोन्नति की मांग को लेकर शुक्रवार को प्रदेश भर से आए शिक्षकों ने लक्ष्मण मेला मैदान पर प्रदर्शन किया। शाम तक प्रदर्शन के बाद भी सुनवाई न होने पर आक्रोशित शिक्षकों ने सांकेतिक गिरफ्तारी भी दी। शिक्षकों ने चेतावनी दी है कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो 21 अप्रैल को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय इलाहाबाद का घेराव करेंगे।

अंतर्जनपदीय शिक्षक एसोसिएशन के तत्वावधान में हुए प्रदर्शन में शिक्षकों ने कहा कि अब आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी। प्रदेश अध्यक्ष कमलेश पांडेय ने कहा कि बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में संशोधन कर मौलिक नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता निर्धारित करते हुए शिक्षकों को पदोन्नति दी जाए। प्रदेश महामंत्री वाहिद अली ने कहा कि अगर इन मांगों को 20 अप्रैल तक पूरा नहीं किया गया तो शिक्षक 21 अप्रैल को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय इलाहाबाद का घेराव करेंगे।

खबर साभार : अमर उजाला 

पदोन्नति की मांग को लेकर शिक्षकों का प्रदर्शन
लखनऊ। पदोन्नति की मांग को लेकर अंर्तजनपदीय शिक्षकों ने शुक्रवार को लक्ष्मण मेला मैदान में आवाज बुलंद की। अंतर्जनपदीय शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से एकजुट हुए शिक्षकों ने प्रदेश सरकार व विभागीय अधिकारियों पर भेदभाव का आरोप लगाकर नारेबाजी की। दिनभर चले प्रदर्शन के बाद शिक्षकों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन के आधिकारियों को देकर प्रदर्शन समाप्त किया।

इस दौरान मौजूद संगठन के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश पाण्डेय ने कहा, अंतर्जनपदीय शिक्षकों की पदोन्नति में मनमाना रवैया अपनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार व बेसिक शिक्षाधिकारी भी इसको लेकर गंभीर नहीं हैं, जिसको लेकर शिक्षकों में रोष व्याप्त है। उन्होंने कहा कि सरकार व अधिकारी दोनों मिलकर शिक्षकों के साथ सौतेला व्यवहार कर रहे हैं। पाण्डेय ने कहा कि यदि प्रदेश सरकार ने शीघ्र मांगें नहीं मानी तो शिक्षक सड़कों पर उतरने को बाध्य होंगे।


खबर साभार : डीएनए

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रथम नियुक्ति तिथि से पदोन्नति को लेकर अंतर्जंपदीय स्थानांतरित शिक्षकों ने किया प्रदर्शन : मांग पूरी नहीं होने पर 21 अप्रैल को परिषद कार्यालय इलाहाबाद के घेराव का ऐलान Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.