दूसरे बैच के शिक्षामित्रों का समायोजन बेसिक शिक्षा विभाग के लिए मुसीबत : समाधान के लिए सचिव ने 23 व 24 अप्रैल को सभी बीएसए की बुलाई बैठक

  • समायोजन बना गले की हड्डी
  • कई जिलों में पदोन्नति के बाद भी कम पड़ रहे शिक्षकों के पद 
  • समस्या का हल ढूंढ़ने को राजधानी में बुलाई सभी बीएसए की बैठक
  • तीन साल सेवा पूरी करने वाले होंगे पदोन्नत

दूरस्थ शिक्षा के जरिये बीटीसी का प्रशिक्षण पूरा करने वाले दूसरे बैच के शिक्षामित्रों का समायोजन बेसिक शिक्षा विभाग के लिए मुसीबत बन गया है। शिक्षकों के सृजित पदों का सही आकलन किए बिना विभाग ने समायोजन की प्रक्रिया शुरू तो कर दी है, लेकिन कई जिलों में पद न होने के कारण दिक्कतें आ रही हैं। समस्या का समाधान खोजने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा ने 23 व 24 अप्रैल को सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों की बैठक बुलाई है।

शासन ने शिक्षामित्रों के दूसरे बैच का समायोजन 30 अप्रैल तक करने का निर्देश दिया, लेकिन कई जिलों में ऐसा हो पाना मुमकिन नहीं लगता है। वजह यह है कि शिक्षामित्रों का समायोजन करने के लिए कई जिलों में उनकी संख्या की तुलना में उतने सृजित पद ही नहीं हैं। समस्या का हल खोजने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों की पदोन्नति कर शिक्षामित्रों के समायोजन का रास्ता निकालने की कोशिश की। इसके लिए पदोन्नति के लिए आवश्यक सेवा की अवधि में शिथिलता दी गई। बावजूद समस्या का हल निकलता नहीं दिखायी दे रहा है।

अंबेडकरनगर में तो स्थिति यह है कि शिक्षामित्रों का समायोजन तो दूर बीटीसी/विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों के लिए चल रही 15000 शिक्षकों और 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्तियों के लिए ही पद कम पड़ रहे हैं।  महाराजगंज में भी शिक्षकों के पदों की कमी शिक्षामित्रों के समायोजन में आड़े आ रही है। हाल के वर्षो में हुए अंतरजनपदीय तबादलों के जरिये दूसरे जिलों से लगभग 2200 शिक्षक राजधानी लखनऊ आ गए। इसकी वजह से लखनऊ में ही सृजित पदों से ज्यादा शिक्षक काम कर रहे हैं। अब शिक्षामित्रों का समायोजन करने में विभागीय अधिकारियों को पसीने छूट रहे हैं। हरदोई में लगभग ढाई हजार शिक्षामित्रों का समायोजन होना है लेकिन चार साल की सेवा पूरी कर चुके शिक्षकों की पदोन्नति के बाद भी लगभग 875 पद ही रिक्त हो रहे हैं। अब तीन साल में शिक्षकों को पदोन्नत करने का फरमान जारी होने के बाद कुछ पद और रिक्त हो जाएंगे लेकिन सभी शिक्षामित्रों का समायोजन हो पाना मुश्किल है। समायोजन को लेकर हाल ही में सीतापुर में शिक्षामित्र ¨हसा पर उतारू हो गए थे।

खबर साभार :  दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
दूसरे बैच के शिक्षामित्रों का समायोजन बेसिक शिक्षा विभाग के लिए मुसीबत : समाधान के लिए सचिव ने 23 व 24 अप्रैल को सभी बीएसए की बुलाई बैठक Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:14 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.