सॉल्वरों से बचने के लिए बीएड एंट्रेंस में भी बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस : 25 को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम, दी गयी ट्रेनिंग

संवाददाता, एलयू    राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-बीएड में भी सॉल्वरों का खेल रोकने के लिए पहली बार सभी कैंडिडेट्स की बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस ली जाएगी। वहीं, परीक्षा के पेपर्स की सुरक्षा का जिम्मा जिलों के डीएम व एसपी के पास रहेगा। 25 अप्रैल को होने वाली परीक्षा के लिए सोमवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी में सभी 16 नोडल कोऑर्डिनेटर्स व अधिकारियों को प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। 

बीएड प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस के लिए सभी सेंटर्स पर जरूरी मशीनें भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी अधिकारियों को प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें परीक्षा के लिए जरूरी स्टेशनरी व प्रपत्र भी लेकर रवाना किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि प्रश्न-पत्र विशेष अधिकारियों की निगरानी में जिलों के स्ट्रांग रूम्स में रखवाए जाएंगे। परीक्षा के दिन ही सुबह यह सेंटर्स पर पहुंचाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बाबत मुख्य सचिव आलोक रंजन ने भी निर्देश जारी कर दिए हैं। 23 अप्रैल को सभी नोडल समन्वयक ऑब्जर्वर्स व एग्जामिनर्स को ट्रेनिंग देंगे। प्रशिक्षण परीक्षा समिति के अध्यक्ष कुलपति प्रो. एसबी निमसे व नोडल अधिकारी रजिस्ट्रार डॉ. अखिलेश कुमार मिश्रा भी मौजूद रहे।  
  • 16 केंद्रों पर होगी परीक्षा  
प्रो. शर्मा ने बताया कि परीक्षा में कुल 1,83,886 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसके लिए 16 जिलों के विश्वविद्यालय केंद्रों पर 363 सेंटर बनाए गए हैं। बताया कि परीक्षा आगरा, अलीगढ, मेरठ, आजमगढ़, झांसी, सहारनपुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद और वाराणसी शामिल है। 
  • 50 ट्रांसजेंडर होंगे शामिल 
उन्होंने बताया कि पहली बार बीएड प्रवेश परीक्षा में 50 ट्रांसजेंडर भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इस बार ऑप्शन में थर्ड जेंडर का भी ऑप्शन दिया गया था। सभी ट्रांसजेंडर्स को सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के तहत निर्धारित आरक्षण भी दिया जाएगा।
खबर साभार : नवभारत

पहले बायोमीट्रिक उपास्थिति फिर परीक्षा
लखनऊ : विवि इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहता। अभ्यर्थियों की बायोमीटिक उपस्थिति दर्ज होगी वहीं सेंटरों की वीडियोग्राफी भी होगी। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा का जिम्मा जिलों के डीएम व एसपी के पास रहेगा।


सोमवार को लविवि में सभी 16 नोडल संयोजकों और अधिकारियों को प्रक्रिया का प्रशिक्षण भी दिया गया। बीएड प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. वाईकेशर्मा ने बताया कि बॉयोमीटिक उपस्थिति के लिए सेंटरों पर मशीनें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा और परीक्षार्थियों की संख्या एक हजार से ऊपर हुई तो फिर दो पर्यवेक्षक तैनात होंगे।
  • 16 सेंटरों पर होगी परीक्षा
लखनऊ विवि द्वारा आयोजित की जा रही इस परीक्षा में 1,83,886 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसके लिए 16 जिलों में विवि में 363 सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा आगरा, अलीगढ, मेरठ, आजमगढ, झांसी, सहारनपुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद और वाराणसी शामिल हैं।
खबर साभार : दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सॉल्वरों से बचने के लिए बीएड एंट्रेंस में भी बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस : 25 को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम, दी गयी ट्रेनिंग Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.