प्राथमिक शिक्षकों ने गृह जिलों में स्थानांतरण की मांग को लेकर दिया धरना : सचिव से वार्ता में मिले आश्वासन के बाद धरना स्थल से लौटे प्रदर्शनकारी

  • शिक्षकों ने गृह जिले में तैनाती के लिए दिया धरना
लखनऊ। प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन (विशिष्ट बीटीसी) के बैनर तले शिक्षकों ने बुधवार को लक्ष्मण मेला मैदान में धरना दिया। शिक्षक गृह जिले मेें तैनाती की मांग कर रहे हैं। संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह के अनुसार वर्ष 2012 और 2013 में स्थानांतरण के बाद लगभग 37 हजार शिक्षक अपने गृह जिले पहुंच गए हैं। जबकि 18 हजार शिक्षक अभी भी दूसरे जिले में तैनात हैं। समाजवादी पार्टी ने इन शिक्षकों के उनके गृह जिले में स्थानांतरण की बात कही थी। इसके बावजूद शैक्षिक सत्र 2014 में एक भी शिक्षक का स्थानांतरण नहीं हुआ। धरने के बाद संगठन के एक प्रतिनिधिमंडल ने बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव एचएल गुप्ता से मुलाकात की। संगठन के महामंत्री आशुतोष मिश्र के अनुसार प्रमुख सचिव ने उनकी मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया है।

साभार : अमर उजाला 

  • अंतरजनपदीय स्थानांतरण की मांग को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन
  • सचिव बेसिक शिक्षा से मिला प्रतिनिधि मंडल

डेली न्यूज़ नेटवर्कलखनऊ। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने अपने गृह में तबादले की मांग को लेकर बुधवार को लक्ष्मण मेला मैदान में धरना प्रदर्शन किया। प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन (उप्र) विशिष्ट बीटीसी और अंतरजनपदीय संघर्ष समिति के बैनर तले हुए प्रदर्शन मे प्रदेश भर के शिक्षकों ने प्रतिभाग कर अपनी नाराजगी जताई।एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह के मुताबिक सपा सरकार ने 2012 व 2013 में अंतरजनपदीय स्थानांतरण की व्यवस्था शुरू की थी, जिससे उस समय 37,000 शिक्षक अपने गृह जनपद पहुंच गए। उस समय 18,000 शिक्षक शेष रह गए थे। जिनके स्थानांतरण का आश्वासन दिया गया था। लेकिन अब तक किया गया आश्वासन पूरा नहीं हुआ। इसलिए जब तक सरकार अपने वादे को पूरा करके एक-एक शिक्षक को उसके गृह जनपद नहीं भेज देती, तब तक विरोध जारी रहेगा। संगठन के महामंत्री आशुतोष सिंह ने कहा कि एक ओर सरकार शिक्षा मित्रों को उनके ब्लॉक में नियुक्त कर रही है, वहीं वर्षों से इंतजार कर रहे शिक्षकों को उनके गृह जनपद में भेजने की व्यवस्था नहीं कर रही है। प्रदर्शन में पहुंचे शिक्षक विधायक उमेश द्विवेदी ने भी शिक्षकों का समर्थन किया। 

दिन भर चले धरना प्रदर्शन के बाद एसोसिएशन के छह सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने शिक्षक विधायक उमेश द्विवेदी और संजय मिश्र के साथ सचिव बेसिक शिक्षा से मुलाकात की। एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह के मुताबिक सचिव ने आश्वासन दिया है कि उच्च स्तर से निर्देश मिलने के बाद स्थानांतरण की समस्या का समाधान किया जाएगा। 
साभार : डीएनए 


  • तबादलों के लिए शिक्षकों का प्रदर्शन
  • अंतरजनपदीय तबादलों की मांग को लेकर जताया विरोध
  • शिक्षकों के साथ अन्य कर्मचारी संगठनों के लोग भी प्रदर्शन में शामिल हुए

अंतरजनपदीय तबादलों की मांग को लेकर प्राइमरी शिक्षकों ने बुधवार को प्रदर्शन किया। शिक्षकों की मांग थी कि शिक्षकों का उनके गृह जनपद या उसके नजदीकी जनपदों में तबादला किया जाए। प्रदेश भर से जुटे इन शिक्षकों के प्रदर्शन में कई कर्मचारी संगठनों के नेता भी शामिल हुए।

प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक असोसिएशन के आह्वान पर प्रदेश भर से शिक्षक बुधवार को लखनऊ में झूलेलाल पार्क में इकट्ठा हुए। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने बताया कि 2012 और 2013 में अंतरजनपदीय तबादले हुए थे। तब सरकार ने वादा किया था कि बचे हुए 18,000 शिक्षकों का भी तबादला किया जाएगा लेकिन पिछले साल कोई अंतरजनपदीय तबादला नहीं हुआ। प्रदर्शन में लखनऊ के शिक्षक विधायक उमेश द्विवेदी और बरेली के शिक्षक विधायक संजय कुमार मिश्र भी शामिल हुए।

  • जब पास में स्कूल हैं तो दूर क्यों जाएं
उमेश द्विवेदी ने कहा कि एक किलोमीटर पर विद्यालय हैं तो फिर शिक्षक क्यों सैकड़ों किलोमीटर दूर पढ़ाने जाएं। विनय कुमार सिंह ने कहा कि जब तक बचे हुए 18,000 शिक्षकों का उनके गृह जनपद या नजदीकी जनपद में तबादला नहीं किया जाता, वे आंदोलन करेंगे। बाद में शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने बेसिक शिक्षा सचिव एचएल गुप्ता से मुलाकात की। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही उच्च स्तर से अनुमति लेकर उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

साभार : एनबीटी 

खबर साभार : दैनिक जागरण

आश्वासन के बाद शिक्षकों का धरना खत्म
लखनऊ। गृह जनपद में स्थानान्तरण की मांग को लेकर प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के बैनर तले सैकड़ों शिक्षकों ने बुधवार को लक्ष्मण मेला मैदान पर प्रदर्शन किया। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा के आश्वासन के बाद धरना समाप्त हो गया। प्रान्तीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा कि सपा सरकार ने 2012-13 में लगभग 37000 शिक्षकों को स्थानान्तरण गृह जनपद में कर दिया था। शेष 18000 शिक्षकों को जनपदों में अध्यापकों की कमी होने के बाद स्थानान्तरण से मना कर दिया। उन्हें आश्वासन दिया गया था कि अध्यापकों की भर्ती होने पर उनको भी गृह जनपद में स्थानान्तरित कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लखनऊ संघ शिक्षक निवार्चक क्षेत्र के विधायक उमेश द्विवेदी, बरेली संघ शिक्षक निवार्चक क्षेत्र के विधायक संजय मिश्रा के साथ एसोसिएशन का छह सदस्यीय मण्डल (प्रान्तीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह, प्रान्तीय महामंत्री आशुतोष मिश्र, प्रदेशीय संयोजक अंकुर कुलश्रेष्ठ, सह संयोजक महेन्द्र मिश्र व अनुराग बाजपेयी प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा हीरा लाल गुप्ता से वार्ता करने उनके कार्यालय पहुंचा। जहां प्रमुख सचिव के आश्वासन के बाद प्राथमिक शिक्षकों ने धरने को समाप्त किया।

खबर साभार : सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राथमिक शिक्षकों ने गृह जिलों में स्थानांतरण की मांग को लेकर दिया धरना : सचिव से वार्ता में मिले आश्वासन के बाद धरना स्थल से लौटे प्रदर्शनकारी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:41 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.