91104 शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पदों पर समायोजन आज से : जिलेवार पात्रों की सूची का प्रकाशन होगा और 15 से 25 अप्रैल के बीच होगा प्रमाण पत्रों का मिलान

आज की खबर 
  • 91104 शिक्षा मित्रों का समायोजन आज से
लखनऊ (ब्यूरो)। दूसरे चरण में बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त 91,104 शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिलेवार पात्रों की सूची का प्रकाशन कराया जाएगा और 15 से 25 अप्रैल के बीच इनके प्रमाण पत्रों का मिलान कराया जाएगा। इसके बाद पात्रों को 30 अप्रैल तक नियुक्ति पत्र देने के बाद जॉइनिंग की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी। शिक्षा मित्रों को तैनाती जिलों में रिक्त वास्तविक पदों के आधार पर दी जाएगी।
खबर साभार : अमर उजाला 



  • कल की खबर
लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में दूरस्थ बीटीसी करके अध्यापन कर रहे तकरीबन 91 हजार से ज्यादा शिक्षामित्रों के समायोजन का आगाज सोमवार से होगा। 13 अप्रैल को सभी जिलों में शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पदों पर समायोजित करने के लिए पदों को विज्ञापित किया जाएगा और दो दिनों में सूची तैयार होने के बाद 15 से 25 अप्रैल के बीच काउंसलिंग होगी। महिलाओं और विकलांग शिक्षामित्रों को काउंसलिंग में रिक्त शिक्षकों के पदों पर समायोजन को प्राथमिकता मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने 9 अप्रैल को ही शासनादेश जारी होने के बाद समायोजन का कार्यक्रम तय कर दिया है। इसके मुताबिक 11 अप्रैल को सभी डायट प्राचार्य को दूरस्थ बीटीसी से उत्तीर्ण शिक्षामित्रों का ब्योरा परिषद को देना था। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शनिवार को अवकाश के बाद भी खुले और सभी में ब्योरा एक्सल सीट पर तैयार कराया गया है और परिषद को ऑन लाइन डाटा भेज दिया गया है। अब सोमवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के स्तर से शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर पदों को विज्ञापित किया जाएगा। 

सहायक अध्यापक के पद विज्ञापित होने के बाद शिक्षामित्रों से आवेदन लेकर सीधे काउंसलिंग में बुलाया जाएगा। काउंसलिंग जिला स्तर पर होगी और दस दिनों तक 15 से 25 अप्रैल के बीच चलेगी। इसके बाद चयनित शिक्षामित्रों को नियुक्तिपत्र जारी कर दिये जाएंगे और दस दिनों के भीतर उन्हें ज्वाइन करना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव हीरा लाल गुप्ता ने शिक्षामित्रों के द्वितीय बैच के समायोजन के लिए 30 अप्रैल की तिथि तय कर दी है। वैसे शिक्षामित्रों का समायोजन दिसम्बर में ही होना था, लेकिन पहले रिजल्ट जारी करने में देरी हुई और फिर करीब 20 हजार से ज्यादा शिक्षामित्रों के रिजल्ट अपूर्ण हो गये, इनके रिजल्ट पूरा कराने में ही एक महीना निकल गया। कुछ शिक्षामित्रों के उत्तीर्ण होने पर इलाहाबाद में दोबारा परीक्षा करायी गयी और नतीजे घोषित होने के बाद ही अब चयन की प्रक्रिया आगे बढ़ी है।

खबर साभार : सहारा 



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
91104 शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पदों पर समायोजन आज से : जिलेवार पात्रों की सूची का प्रकाशन होगा और 15 से 25 अप्रैल के बीच होगा प्रमाण पत्रों का मिलान Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.