प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में मिल रही धांधली की शिकायतें : किसी भी धांधली पर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी - रामगोविंद चौधरी

  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में मिल रही धांधली की शिकायतें
लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा है कि प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में किसी प्रकार की भी धांधली पर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा है कि जानकारी में आया है कि कुछ अभ्यर्थी टीईटी के फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी पाने का प्रयास कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारियों की यह जिम्मेदारी होगी कि ऐसे अभ्यर्थियों को नियुक्ति न दी जाए और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।

खबर साभार : अमर उजाला

  • शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी मिली तो नपेंगे अधिकारी
  • अभिलेखों में हेराफेरी की शिकायतें मिलने पर बेसिक शिक्षा मंत्री ने चेताया
  • कहा, विभागाध्यक्ष व अधिकारियों के खिलाफ होगी एफआइआर

बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने विभागीय अधिकारियों को चेताया है कि यदि परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी मिली तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा है कि यदि नियुक्ति में अभ्यर्थी की अंकतालिका और अभिलेख के बारे में किसी किस्म की गड़बड़ी का पता चला तो इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित विभागाध्यक्ष और अधिकारियों की होगी। उन्हें दोषी मानते हुए उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराकर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा है कि प्रशिक्षु शिक्षकों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। चयन प्रक्रिया व काउंसिलिंग में कोई अनियमितता नहीं होनी चाहिए। शासन के संज्ञान में यह बात आयी है कि कुछ अभ्यर्थियों द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा की फर्जी अंकतालिका के आधार पर नियुक्ति पाने की कोशिश की जा रही है। ऐसे मामले सामने आने पर अभ्यर्थियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्रवाई की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अभ्यर्थियों द्वारा काउंसिलिंग के समय उपलब्ध करायी गई टीईटी अंकतालिका व अन्य अभिलेखों का गंभीरता से परीक्षण कराकर ही नियुक्ति पत्र जारी किए जाएं।

खबर साभार : दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में मिल रही धांधली की शिकायतें : किसी भी धांधली पर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी - रामगोविंद चौधरी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.