बीटीसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया मई से, एससीईआरटी से मांगा दाखिले का प्रस्ताव : बेसिक शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति

  • बीटीसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया मई से
  • एससीईआरटी से मांगा दाखिले का प्रस्ताव
  • बेसिक शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति

लखनऊ। राज्य सरकार बीटीसी सत्र 2014 के लिए दाखिले की प्रक्रिया मई से शुरू करने जा रही है। दाखिला प्रक्रिया जून में पूरी कर जुलाई से सत्र शुरू करने की तैयारी है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई है। इसके आधार पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद से प्रस्ताव मांगा गया है। प्रदेश में बीटीसी की मौजूदा समय करीब 46050 सीटें हैं।
प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के लिए बीएड के स्थान पर बीटीसी को पात्र माने जाने के बाद इसका क्रेज तेजी से बढ़ा है। प्रदेश में मौजूदा समय बीटीसी का सत्र दो साल लेट चल रहा है। बीते माह बीटीसी 2013 के दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो पाई है। बीटीसी की सरकारी कॉलेजों में 10,450 और 712 निजी कॉलेजों में 35,600 सीटें हैं। सचिव बेसिक शिक्षा ने एससीईआरटी निदेशक सर्वेंद्र विक्रम के साथ अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। सचिव ने बैठक में निजी बीटीसी कॉलेज प्रबंधन द्वारा सत्र 2014 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में हाईकोर्ट में होने वाले मुकदमों के बारे में चर्चा की। कुछ कॉलेज प्रबंधकों ने हाईकोर्ट में दाखिला प्रक्रिया अभी तक शुरू न होने के संबंध में वाद दाखिल कर रखा है। उन्होंने एससीईआरटी निदेशक को निर्देश दिया कि सत्र 2014 के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव जल्द भेजा जाए।
कॉलेजों को दाखिले का अधिकार देने पर पेंच
बीटीसी दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाता है। इसके बाद जिलेवार मेरिट निर्धारित करते हुए डायट प्राचार्य निजी बीटीसी कॉलेजों में छात्रों का आवंटन करते हैं। इससे काफी समय लग जाता है। इसलिए एससीईआरटी चाहता है कि निजी बीटीसी कॉलेजों को दाखिले का अधिकार दे दिया जाए। वे ही आवेदन लें और मेरिट का निर्धारण करते हुए दाखिले की प्रक्रिया पूरी करें। एससीईआरटी के इस प्रस्ताव को बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी के पास भेजा गया है, लेकिन अभी तक इस पर निर्णय नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि बेसिक शिक्षा मंत्री दाखिले की प्रक्रिया में बदलाव के पक्ष में नहीं हैं। इसके चलते इस पर अभी तक निर्णय नहीं हो पाया है। 

खबर साभार : अमर उजाला

बीटीसी-2014 की प्रवेश प्रक्रिया मई में होगी शुरू

दाखिले का आधार अभी नहीं हो सका है तय
लखनऊ : पूरे एक साल पीछे चल रही बीटीसी-2014 प्रवेश प्रक्रिया अब मई में शुरू होगी। दाखिले की प्रक्रिया जून में पूरी कर जुलाई से सत्र शुरू करने की योजना है। सोमवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह फैसला हुआ।

हालांकि, बीटीसी कॉलेजों को अभ्यर्थियों का आवंटन पुरानी पद्धति के आधार पर होगा या नई, यह अभी तय नहीं हो पाया है। बीटीसी-2013 तक निजी कॉलेजों को अभ्यर्थियों का आवंटन राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) करता था। बीटीसी सत्र शुरू होने के बाद भी निजी कॉलेजों को बीटीसी पाठ्यक्रम की संबद्धता जारी किए जाने की वजह से एससीईआरटी को कॉलेजों को अभ्यर्थियों के आवंटन में दिक्कत आती थी। इसे लेकर कॉलेजों की ओर से हाई कोर्ट में याचिकाएं भी दाखिल हुई थीं। इसलिए एससीईआरटी ने बीटीसी-2014 के दाखिले में नई प्रक्रिया अपनाने का प्रस्ताव भेजा था जिसमें कॉलेजों को अपने स्तर से विज्ञापन प्रकाशित कर अभ्यर्थियों को दाखिले देने की मंशा जतायी गई थी। इस प्रस्ताव को बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने अब तक मंजूरी नहीं दी है।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया मई से, एससीईआरटी से मांगा दाखिले का प्रस्ताव : बेसिक शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.