शिक्षकों का जिले के अंदर तबादला करने की नीति जल्द : सचिव बेसिक शिक्षा ने निदेशालय से इस संबंध में प्रस्ताव जल्द उपलब्ध कराने को कहा

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों के शिक्षकों का इस साल जिले के अंदर एक से दूसरे स्कूल में तबादला होगा। शासन ने इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद से प्रस्ताव मांगा है।1 पिछले साल तय नीति के तहत परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के तबादले नहीं हो सके थे। देखना यह होगा कि इस साल जिले के अंदर परिषदीय शिक्षकों के तबादले कब से शुरू होते हैं। अमूमन परिषदीय शिक्षकों के तबादले शैक्षिक सत्र की समाप्ति के बाद होते हैं। इस बार नया शैक्षिक सत्र पहले अप्रैल से शुरू हो चुका है। उधर परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती भी जारी है। साथ ही दूरस्थ शिक्षा के जरिये बीटीसी प्रशिक्षण पूरा करने वाले दूसरे बैच के शिक्षामित्रों का समायोजन भी चल रहा है। ऐसे में देखना यह होगा कि जिले के अंदर शिक्षकों के तबादलों के लिए कितने पद उपलब्ध हो पाते हैं।

साभार : दैनिक जागरण
  • शिक्षकों की तबादला नीति जल्द
लखनऊ (ब्यूरो)। परिषदीय स्कूल के शिक्षकों का जिले के अंदर तबादला करने का अधिकार बेसिक शिक्षा अधिकारियों को देने के लिए नीति जल्द जारी करने की तैयारी है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने निदेशालय से जल्द ही इस संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा है। 
जानकारों की मानें तो तबादला नीति में बंद और एकल स्कूलों में तैनाती का खास प्रावधान किया जाएगा जिससे बेहतर शिक्षा मिल सके। बेसिक शिक्षा अधिकारी जिले के अंदर शिक्षकों को स्थानांतरित करने से पहले स्कूलों की सूची जारी करेंगे। महिला शिक्षकों से स्थानांतरण से पहले विकल्प भी लेंगे। जिले के अंदर तबादले की प्रक्रिया गर्मी में छुट्टियों में शुरू होगी जिससे पढ़ाई प्रभावित न हो। 
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षकों का जिले के अंदर तबादला करने की नीति जल्द : सचिव बेसिक शिक्षा ने निदेशालय से इस संबंध में प्रस्ताव जल्द उपलब्ध कराने को कहा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.