गर्मी में मिडडे मील नहीं बनवाएंगे शिक्षक : जिलाध्यक्ष की अगुवाई में 25 मई को डीएम को सौपेंगे ज्ञापन


इलाहाबाद : गर्मी की छुट्टियों में भी छात्र-छात्रओं के लिए मध्यान्ह भोजन बनाने के शासन के निर्देश को शिक्षकों ने नकार दिया है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष लल्लन मिश्र, मंत्री जबर सिंह यादव के निर्देश पर जिलाध्यक्ष की अगुवाई में शिक्षक 25 मई को बहिष्कार के लिए डीएम को ज्ञापन सौपेंगे।

संघ की इलाहाबाद इकाई की बैठक शिक्षक भवन साउथ मलाका में हुई। इसमें शिक्षकों ने एक स्वर से गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों की ओर से एमडीएम बनाने के शासन के आदेश का विरोध किया। जिलाध्यक्ष देवेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि इस भीषण गर्मी में बच्चों को स्कूल में बुलाकर खाना खिलाना बिल्कुल आधारहीन फैसला है। कहा कि बच्चों को इस गर्मी में विद्यालय बुलाना ही गलत है। यह तो बीमारी या फिर किसी दुर्घटना को बुलावा देने जैसा कार्य है। कहा गया कि शिक्षकों के पास सरकार की ओर से प्रदत्त राशन व कनवर्जन कास्ट भी नहीं है तो वह भोजन कैसे बनवाएंगे। कहा गया कि मई व जून का मानदेय सरकार द्वारा नहीं दिए जाने से रसोइयों की ओर से भोजन बनाने से इनकार कर दिया गया है जिसके चलते इस विषम परिस्थिति में शिक्षकों को मिड डे मील बनवाने के लिए बाध्य किया जा रहा है जो कहीं से उचित नहीं है और शिक्षक दबाव बर्दाश्त नहीं करेंगे। जिलामंत्री ने बताया कि प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर सभी जिलों में शिक्षक अपने जिलों में जिलाधिकारी को इस आदेश के विरोध में ज्ञापन देंगे। इसी क्रम में इलाहाबाद के शिक्षक 25 मई को पूर्वान्ह 11 बजे जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपेंगे। बैठक में चिंतामणि त्रिपाठी, शिव बहादुर सिंह, मसूद अहमद, हरित जेटली, अर्चना मिश्र, राजेंद्र कनौजिया, अमर बहादुर, योगेंद्र मिश्र, तय्यब अली, मोहम्मद जिया, मुचकुंद, सरोज सिंह, राजेश यादव, राजेश यादव, शैलेंद्र आदि मौजूद थे।

खबर साभार : दैनिक जागरण


  • छुट्टियों में स्कूल खोलने का शिक्षक संघों ने किया विरोध : 25 मई तक आदेश वापस नहीं लेने पर मिड-डे-मील वितरण का करेंगे बहिष्कार

लखनऊ। गर्मी की छुट्टियों में स्कूल खोलकर मिड-डे-मील दिए जाने के आदेश का विरोध शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने कहा है कि गर्मी की छुट्टियों में स्कूल खोलना और मिड-डे-मील वितरण के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाना नियम विरुद्ध है। क्योंकि शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य में नहीं लगाया जा सकता। यदि विभाग ने गर्मी की छुट्टियों में स्कूल खोलने का आदेश 25 मई तक वापस नहीं लिया तो मिड-डे-मील वितरण का बहिष्कार करेंगे। जिसका उत्तरदायित्व शासन का होगा। दरअसल, राज्य सरकार ने बीते वर्ष 59 जिलों को सूखाग्रस्त घोषित किया था। इसलिए गर्मी की छुट्टियों में सुबह 9 से 11 तक स्कूल खोलकर बच्चों को मिड-डे-मील दिए जाने का आदेश जारी किया गया है। हालांकि आदेश के दो दिन बाद ही इसका विरोध शुरू हो गया है। शिक्षकों का कहना है कि जब 21 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू हो गया है तो स्कूल खोलने का आदेश क्यों जारी किया गया। इसके अलावा शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य में न लगाने का न्यायालय ने आदेश दिया है। फिर मिड-डे-मील वितरण के लिए शिक्षकों की ड्यूटी कैसे लगाई गई। वहीं दूसरी ओर मिड-डे-मील के लिए शुक्रवार को स्कूल तो खुले, पर ज्यादातर जगह बच्चे पहुंचे ही नहीं। नगर क्षेत्र के स्कूलों में भी संख्या काफी कम रही। शिक्षकों का कहना है कि ज्यादातर बच्चे छुट्टियों में अपने घर या गांव चले गए हैं। जिससे संख्या बहुत कम है।
खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


गर्मी में मिडडे मील नहीं बनवाएंगे शिक्षक : जिलाध्यक्ष की अगुवाई में 25 मई को डीएम को सौपेंगे ज्ञापन Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.