कई जिलों में अभी तक विज्ञापन न निकाले जाने की वजह से दूसरे चरण में शिक्षा मित्रों के समायोजन की अवधि बढ़ा कर अब 31 मई करने जा रहा है विभाग

  • शिक्षा मित्रों को समायोजन अब 31 मई तक
लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा विभाग दूसरे चरण में शिक्षा मित्रों के समायोजन की अवधि बढ़ाने जा रहा है। दूसरे चरण के 91,104 शिक्षा मित्रों को 30 अप्रैल तक सहायक अध्यापक बनाने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था, लेकिन कई जिलों में अभी तक विज्ञापन न निकाले जाने की वजह से समायोजन की अवधि 31 मई तक करने की तैयारी है।
राज्य सरकार प्राइमरी स्कूलों में लगे शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बीटीसी का प्रशिक्षण देकर समायोजित करना चाहती है। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्र समायोजित किए जा चुके हैं। दूसरे चरण में 91,104 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किया जाना है। अधिकतर जिलों में शिक्षकों के पद नहीं बचे हैं। इसलिए कई जिलों में अभी समायोजन संबंधी विज्ञापन तक नहीं निकल पाए हैं। इसलिए शासन स्तर पर सहमति बनी है कि शिक्षा मित्रों के समायोजन की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी जाए। इस संबंध में जल्द ही संशोधित कार्यक्रम जारी करने की तैयारी है।
खबर साभार : अमर उजाला

  • शिक्षामित्रों का नहीं शुरू हुआ समायोजन

लखनऊ प्रमुख संवाददाताशिक्षामित्रों के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन की अंतिम तिथि भी निकल गई और दस जिलों ने विज्ञापन तक नहीं निकाले। इनमें ज्यादातर वही जिले हैं जहां रिक्तियों से ज्यादा शिक्षक पहले से काम कर रहे हैं या फिर अभी प्रमोशन नहीं हुए हैं। महोबा, हापुड़, गाजियाबाद, लखनऊ, उन्नाव, मिर्जापुर, सोनभद्र, शामली, वाराणसी और सहारनपुर ऐसे जिले हैं जहां अभी तक काउंसिलिंग के लिए विज्ञापन नहीं निकाले गए हैं। इसमें कई जिले ऐसे हैं जहां प्राइमरी स्कूलों के सहायक अध्यापकों को प्राइमरी स्कूलों के प्राचार्य और जूनियर स्कूलों के सहायक अध्यापक के पद पर प्रोन्नत किया जाना है। इसके बाद रिक्त हुए सहायक अध्यापकों के पद पर शिक्षामित्रों को समायोजित किया जाएगा। वहीं लखनऊ, गाजियाबाद, हापुड़ में पहले ही सृजित पदों से ज्यादा शिक्षक काम कर रहे हैं। लिहाजा यहां समायोजन कैसे होगा, इस पर मंथन चल रहा है।

खबर साभार : हिंदुस्तान 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कई जिलों में अभी तक विज्ञापन न निकाले जाने की वजह से दूसरे चरण में शिक्षा मित्रों के समायोजन की अवधि बढ़ा कर अब 31 मई करने जा रहा है विभाग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.