बीटीसी प्रवेश के लिए जून से भरे जाएंगे फार्म : प्रदेश में मौजूदा समय हैं बीटीसी की 46,300 सीटें


लखनऊ। बीटीसी के नए सत्र के लिए जून से आवेदन लिए जाएंगे और जुलाई से नया सत्र शुरू कर दिया जाएगा। दाखिले के लिए आवेदन पूर्व की तरह ऑनलाइन ही लिए जाएंगे जिससे जल्द मेरिट जारी करते हुए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही शासन को भेजने की तैयारी है।
 
प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। दो वर्षीय बीटीसी कोर्स के लिए स्नातक पास वाले पात्र होते हैं और दाखिला मेरिट के आधार पर दिया जाता है। प्रदेश में मौजूदा समय बीटीसी की 46,300 सीटें हैं। इसमें डायटों में 10,450 व निजी 717 कॉलेजों में 35,850 सीटें हैं। प्रस्ताव के मुताबिक जून के अंतिम सप्ताह तक प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और जुलाई से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जैसे ही पूरी होगी, मेरिट निर्धारित करते हुए इसे एक सप्ताह बाद ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद जिलेवार काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी। वहीं निजी बीटीसी कॉलेजों को दाखिले का अधिकार देने के संबंध में निर्णय अभी तक नहीं हो पाया है। इसलिए यही माना जा रहा है कि डायट के माध्यम से ही निजी बीटीसी कॉलेजों को छात्रों का आवंटन किया जाएगा।
खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


बीटीसी प्रवेश के लिए जून से भरे जाएंगे फार्म : प्रदेश में मौजूदा समय हैं बीटीसी की 46,300 सीटें Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:02 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.