बीएड परिणाम घोषित, काउंसलिंग एक जून से : कुल एक लाख 62 हजार 564 छात्र-छात्राएं हुए पास



लखनऊ। सूबे में राज्य स्तरीय बीएड द्विवर्षीय प्रवेश परीक्षा के नतीजे सोमवार को आ गए। इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा 17 शहरों में कराई गई थी। प्रवेश परीक्षा में प्रदेश भर से कुल एक लाख 62 हजार 564 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। जबकि काउंसलिंग केलिए 11 सेंटर की जगह 19 सेंटरों का चयन किया गया है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक और लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि छात्रों को एक जून से काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इनमें सभी राज्य विश्वविद्यालयों के अलावा लखनऊ, आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर और मेरठ में प्रतिभागियों की संख्या ज्यादा होने से यहां एक के बजाए दो केंद्र बनाए गए हैं। बीएड में दाखिले रैंक के आधार पर होंगे। जबकि इलाहाबाद के इंजीनियरिंग कॉलेज के बेहतर काम को देखते हुए उसे भी काउंसलिंग का केंद्र बनाया जाएगा। बीएड 2015-17 की प्रवेश परीक्षा परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इस साल से बॉयोमेट्रिक पद्धित का प्रयोग किया गया था। राज्य में इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने का जिम्मा लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपा गया था। परीक्षा के ठीक एक महीना गुजरने पर आए नतीजेके बाद अब एक जुलाई से नया सत्र शुरू होना है।
  • इस फार्मेट पर था प्रश्नपत्र
बीएड वर्ष 2015-17 में प्रवेश परीक्षा केप्रश्न पत्र में बहुवैकल्पिक प्रश्न थे। परीक्षा में दो प्रश्नपत्र रखे गए थे। पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान के जहां 100 अंक वहीं कुल अंक को संख्या 200 थी। हिंदी व अंग्रेजी में जो भी लैंग्वेज अभ्यर्थी चयनित की थी, इसके लिए 100 अंक निर्धारित थे। दूसरे प्रश्न पत्र में अभिक्षमता परीक्षण में 100 अंक व कुल अंक 200 थे। जबकि कला, वाणिज्य, विज्ञान और कृषि में 100 अंक निर्धारित रखे गए थे।
  • पिछली बार 27, इस बार 17 शहरों में हुई परीक्षा
पिछले साल बुंदेलखंड विवि को बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की बागडोर सौंपी गई थी। वह परीक्षा 27 शहरों में कराई गई थी, लेकिन इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय की निगारानी में कराई जाने वाली परीक्षा में सिर्फ 17 शहरों ही हैं। जिन शहरों में इस बार प्रवेश परीक्षा नहीं कराई गई है, इस पर लविवि का तर्क है कि उन शहरों में पांच हजार से कम छात्रों ने आवेदन किए गए थे।



  • यहां होगी काउंसलिंग
झांसी,बरेली,फैजाबाद,आगारा,कानपुर,लखनऊ वाराणसी, जौनपुर, मेरठ, गोरखपुर, इलाहबाद, अलीगढ़, आजमगढ़
  • बीएड प्रवेश परीक्षा के यह थे परीक्षा केंद्र
बरेली,मुरादाबाद,आगरा,अलीगढ़,मेरठ,गाजियाबाद,सहारनपुर, झांसी,जौनपुर,,आजमगढ़, इलाहाबाद,लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, फैजाबाद, गोरखपुर, नोएडा(गौतम बुद्ध नगर)

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


बीएड परिणाम घोषित, काउंसलिंग एक जून से : कुल एक लाख 62 हजार 564 छात्र-छात्राएं हुए पास Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.