विज्ञान-गणित शिक्षकों की भर्ती पर बैठक आज : नियुक्ति पत्र देने व टीईटी में 82 अंक वालों को आवेदन पर होगा विचार-विमर्श


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग के उच्च प्राइमरी स्कूलों में विज्ञान-गणित के 29,334 पदोें पर भर्ती के लिए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने पर शुक्रवार को विचार-विमर्श होगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने अधिकारियों के साथ बैठक कर तय करेंगे कि पात्र शिक्षकों को नियुक्ति पत्र कब से दिया जाए। विचार-विमर्श में इस पर भी चर्चा की जाएगी कि टीईटी में 82 अंक पर पास किए जाने वालों को आवेदन का मौका दिया जाए या नहीं। 

खबर साभार : अमर उजाला

इलाहाबाद : जूनियर हाईस्कूलों में 29334 गणित-विज्ञान शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने की कवायद बेसिक शिक्षा परिषद ने शुरू कर दी है। इस सिलसिले में परिषद शुक्रवार को हाईकोर्ट के फैसले के बाद अहम निर्णय कर सकता है।1ध्यान रहे, गणित-विज्ञान पद के लिए काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थियों की लंबी अदालती लड़ाई के बाद अब उन की नियुक्ति की राह सहज हुई है। कोर्ट हालांकि शुक्रवार को दो मामलों की सुनवाई और करेगा, लेकिन उनके भी खारिज होने के ही आसार हैं। अधिकांश याचिकाएं पहले ही खारिज हो चुकी हैं। परिषद ने भी इसी कड़ी में आगे प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

नियुक्ति पत्र बांटने पर थी रोक : इस भर्ती प्रक्रिया में 7 चक्रों तक काउंसिलिंग फरवरी तक की गई, लेकिन हाईकोर्ट ने इस भर्ती में नियुक्ति पत्र बांटने पर रोक लगा रखी थी। यह भर्ती आरटीई के तहत हो रही है, जिसमें कक्षा छह से आठ तकके स्कूल में एक विज्ञान व गणित का शिक्षक होना अनिवार्य है। ऐसे में नए सत्र के लिहाज परिषद की कोशिश है कि जल्द से जल्द शिक्षकों की कमी पूरी कर दी जाए। उत्तर प्रदेश में वैसे भी बुनियादी शिक्षा की स्थिति काफी लचर है। लिहाजा विभाग लगातार 29 हजार शिक्षकों की भर्ती पर से रोक हटवाने के लिए प्रयास कर रहा है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए पहली काउंसिलिंग पिछले वर्ष जुलाई में शुरू हुई थी। वहीं, सातवीं काउंसिलिंग इस वर्ष फरवरी में हुई। छह काउंसिलिंग के बाद भी लगभग चार हजार पद रिक्त थे।
 
 
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
विज्ञान-गणित शिक्षकों की भर्ती पर बैठक आज : नियुक्ति पत्र देने व टीईटी में 82 अंक वालों को आवेदन पर होगा विचार-विमर्श Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.