प्राथमिक स्कूलों के बच्चे पीएंगे आरओ का पानी : लखनऊ,कानपुर,इटावा, गाजियाबाद व कन्नौज से शुरू हो रही योजना

ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक स्कूलों में लगाए जाएंगे सिस्टम, सौर ऊर्जा से होंगे संचालित
कानपुर। सौर ऊर्जा का प्रयोग अब स्कूलों में बच्चों के लिए स्वच्छ पानी पिलाने में लाया जाएगा। जिलों में ग्रामीण क्षेत्र के अच्छे प्राथमिक स्कूलों में आरओ सिस्टम स्थापित किया जाएगा। यह सोलर एनर्जी से संचालित होगा। प्रदेश सरकार की यह योजना पांच जनपदों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई है। जनपद में इसकी शुरुआत गंगा बैराज के उस पार स्थित कटरी शंकर सराय स्थित प्राथमिक स्कूल से होगी।
इसी योजना के तहत इन स्कूलों में तीन पंखे भी सोलर एनर्जी से चलाए जाएंगे। इसके लिए स्कूल में एक किलोवाट का सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा। इसमें एक विद्यालय में दो लाख 59 हजार रुपये खर्च होंगे। यही पूरी व्यवस्था सौ बच्चों को ध्यान में रखकर की जा रही है। इस सिस्टम के स्थापित होने की लिए जरूरी है कि, स्कूल में पचास लीटर की एक पानी की टंकी होनी चाहिए। एक सबमर्सिबल पंप होना चाहिए। यह पूरा काम अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग (नेडा) की तरफ से किया जा रहा है। पिछले दिनों इस विभाग की निदेशक काजल अग्रवाल की तरफ से भी एक पत्र विकास भवन को भेजा गया। उसके बाद से इस प्रक्रिया में और तेजी आ गई है।

इन पांच जिलों में शुरू हो रही योजना:-

  • लखनऊ
  • कानपुर
  • इटावा
  • गाजियाबाद 
  • कन्नौज
ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों में अच्छी शिक्षा के साथ अच्छा स्वास्थ्य रखने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गयी है। पहले एक स्कूल से शुरूआत हो रही है। इसके बाद अन्य स्कूलों में यह व्यवस्था की जाएगी।
- शंभू कुमार, मुख्य विकास अधिकारी

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राथमिक स्कूलों के बच्चे पीएंगे आरओ का पानी : लखनऊ,कानपुर,इटावा, गाजियाबाद व कन्नौज से शुरू हो रही योजना Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:22 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.