प्रशिक्षु शिक्षकों को बीआरसी पर सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिये जाने के संबंध में शासनादेश

    प्रशिक्षु शिक्षकों को बीआरसी पर ट्रेनिंग : जिन प्रशिक्षु शिक्षकों ने स्कूलों में तीन महीने का सैद्धांतिक प्रशिक्षण नहीं भी पूरा किया है, उन्हें भी बीआरसी पर ट्रेनिंग



      परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करने के बाद तीन महीने का क्रियात्मक प्रशिक्षण पूरा कर चुके प्रशिक्षु शिक्षकों को गुरुवार से ब्लॉक संसाधन केंद्रों (बीआरसी) पर सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिन प्रशिक्षु शिक्षकों ने स्कूलों में तीन महीने का सैद्धांतिक प्रशिक्षण नहीं भी पूरा किया है, उन्हें भी गुरुवार से बीआरसी पर ट्रेनिंग दी जाएगी। इस बारे में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया गया है। 

      शासनादेश में निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को प्रशिक्षु शिक्षकों की बीआरसी पर ट्रेनिंग कराने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। शासनादेश के क्रम में निदेशक एससीईआरटी सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी बीएसए और डायट प्राचार्यो को इस बारे में दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। 

      ध्यान रहे, 18 मई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यों को यह निर्देश दिए थे। प्रदेश में 72825 पदों के सापेक्ष अब तक 56152 प्रशिक्षु शिक्षक कार्यभार ग्रहण कर चुके हैं। हालांकि अब सवाल यह उठ रहा है कि ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर 56152 प्रशिक्षु शिक्षकों को ट्रेनिंग दी कैसे जाएगी। प्रशिक्षु शिक्षक चयन के संबंध में 27 जुलाई 2011 को जारी शासनादेश में कहा गया था कि प्रशिक्षु शिक्षकों को चयन की मेरिट के मुताबिक बीआरसी पर प्रशिक्षण का मौका दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग में अब आशंका जतायी जा रही है कि इतनी बड़ी संख्या में प्रशिक्षु शिक्षकों के बीआरसी पहुंचने पर कहीं वहां की व्यवस्था न चरमरा जाए।

      खबर साभार :  दैनिक जागरण 


      Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
      प्रशिक्षु शिक्षकों को बीआरसी पर सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिये जाने के संबंध में शासनादेश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:00 AM Rating: 5

      No comments:

      Contact Form

      Name

      Email *

      Message *

      Powered by Blogger.