अप्रैल या उसके बाद रिटायरमेंट होने पर माध्यमिक शिक्षकों को सत्र लाभ देने के संबंध में शासनादेश जारी


प्रमुख सचिव (माध्यमिक शिक्षा) ने निदेशक को भेजे पत्र में कहा है कि इस आदेश का पूरी तरह से पालन किया जाए।


लखनऊ। शिक्षक अब मार्च में ही रिटायर होंगे। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने बताया कि अगर किसी शिक्षक की सेवानिवृत्ति अप्रैल में है, तो उसे अगले पूरे सत्र में पढ़ाने का लाभ मिलेगा। पहले लागू व्यवस्था में शिक्षक जून में रिटायर होते थे और उसके बाद रिटायरमेंट होने की स्थिति में उन्हें सत्र लाभ दिया जाता था। नई व्यवस्था में सत्र 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च तक चलता है। यहां बता दें कि अप्रैल या उसके बाद रिटायरमेंट होने पर पूरे सत्र का लाभ देने को लेकर तमाम शिक्षक कोर्ट में चले गए थे। प्रमुख सचिव (माध्यमिक शिक्षा) ने निदेशक को भेजे पत्र में कहा है कि इस आदेश का पूरी तरह से पालन किया जाए।
खबर साभार : अमर उजाला

अब 31 मार्च को रिटायर होंगे माध्यमिक शिक्षक
लखनऊ : बीती दो अप्रैल से 30 जून 2015 तक सेवानिवृत्ति आयु पूरी करने वाले राजकीय और अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक अब 31 मार्च 2016 को रिटायर होंगे। वहीं बीते शैक्षिक सत्र में 31 मार्च तक सेवानिवृत्ति आयु पूरी करने वाले शिक्षक 30 जून को ही रिटायर होंगे। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री से मंजूरी मिलने के बाद शासन ने नई व्यवस्था को लागू करने के लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा को परिपत्र जारी कर दिया है। पिछले साल तक माध्यमिक शिक्षा परिषद का शैक्षिक सत्र पहली जुलाई से 30 जून तक होता था। तब सत्र के बीच में सेवानिवृत्ति आयु पूरी करने वाले शिक्षकों को सत्रंत लाभ देते हुए उन्हें सत्र की आखिरी तारीख यानी 30 जून को रिटायर किया जाता था। इस साल से माध्यमिक शिक्षा परिषद का सत्र पहली अप्रैल से 31 मार्च तक कर दिया गया है लेकिन शिक्षकों के लिए सत्रंत लाभ की पुरानी व्यवस्था ही लागू थी। पुरानी व्यवस्था के तहत बीती दो अप्रैल से 30 जून तक सेवानिवृत्ति आयु पूरी करने वाले शिक्षक 30 जून को ही रिटायर हो रहे थे।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


अप्रैल या उसके बाद रिटायरमेंट होने पर माध्यमिक शिक्षकों को सत्र लाभ देने के संबंध में शासनादेश जारी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.