सूबे के स्कूलों मे दो खेप में पहुंचेंगी पाठय़ पुस्तकें : पहली खेप की किताबें पहली और दूसरी नौ जुलाई को बंटेंगी


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में बच्चों को नि:शुल्क दी जाने वाली किताबें इस साल दो खेप में पहुंचेंगी। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आधी किताबों की आपूर्ति 15 जून और आधी की पांच जुलाई तक प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है। बच्चों को पहली खेप की किताबें पहली जुलाई और दूसरी खेप की नौ जुलाई को बांटने का निर्देश दिया गया है।

इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। इस साल से हर जिले में अंग्रेजी माध्यम के दो स्कूल भी संचालित किये जा रहे हैं। इन स्कूलों के बच्चों के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने अंग्रेजी माध्यम में किताबें तैयार करायी हैं जो अब छपने जा रही हैं। परिषदीय स्कूलों के लगभग दो करोड़ बच्चों के लिए 14 करोड़ नग किताबें छपनी हैं। वहीं अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूलों के लिए लगभग 76 हजार नगर किताबें छापी जाएंगी। सभी बीएसए को निर्देश दिये गए हैं कि पहली खेप की किताबों का सत्यापन 18 जून तक और दूसरी खेप का आठ जुलाई तक पूरा कर लिया जाए। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों के सभी बच्चों को मुफ्त में किताबें दी जाती हैं। परिषद ने इस साल से शैक्षिक सत्र पहली जुलाई की बजाय एक अप्रैल से शुरू किया है, लेकिन स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को नई किताबें नहीं मिल पायी हैं। छपाई के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले कागज के मानक को लेकर विवाद होने के कारण किताबें समय से नहीं छप पायीं। पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग को बच्चों से पुरानी किताबें वापस लेकर उस कक्षा में प्रवेश वाले बच्चों को उन्हें बांटने का आदेश जारी करना पड़ा।
खबर साभार : दैनिक जागरण



खबर साभार : डीएनए


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


सूबे के स्कूलों मे दो खेप में पहुंचेंगी पाठय़ पुस्तकें : पहली खेप की किताबें पहली और दूसरी नौ जुलाई को बंटेंगी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.