आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिलेगा सिलेंडर-चूल्हा : दो हजार में करनी होगी व्यवस्था

आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधायुक्त बनाने के उद्देश्य से बाल विकास परियोजना विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाओं को भी राहत देने का काम किया है। आने वाले समय में केंद्र पर मिड डे मील बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकत्री को दो हजार रुपये से गैस सिलेंडर-चूल्हा और बर्तन खरीदकर दिए जाएंगे। जिससे उन्हें राहत मिलेगी।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध कराया जाता है। अभी तक मिड डे मील बनवाने में बड़ी दिक्कत होती थी क्योंकि न तो केंद्र पर गैस सिलेंडर और चूल्हे की व्यवस्था थी और न ही बर्तन उपलब्ध थे। ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकत्री जैसे तैसे व्यवस्था कर खाना बनवाती आ रही हैं। इसी समस्या को देखते हुए अब सरकार के निर्देश पर बाल विकास परियोजना विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों पर मेहरबान होते हुए नई योजना शुरु की है।

योजना के तहत प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए दो हजार रुपये खाते में उपलब्ध कराए जाएंगे। इस धनराशि से एक गैस सिलेंडर, चूल्हा और कुछ बर्तन खरीदे जाएंगे। जनपद को धनराशि आवंटित भी हो चुकी है। सामान खरीदने का काम शुरु कर दिया गया है।

ड्रेस में नजर आएंगी कार्यकत्री और सहायिका
बाल विकास परियोजना विभाग की तरफ से आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका को दो-दो साड़ी उपलब्ध कराने का काम भी शुरु हो गया है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका क्षेत्र में साड़ी पहनकर ही घूमेंगी। साथ ही, एक आईकार्ड भी गले में लटका होगा। जिससे पहचान हो सकेगी। सीडीपीओ पवांसा शीतला प्रसाद यादव ने बताया कि योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकत्री के खाते में दो हजार रुपये पहुंच चुके हैं। कुछ कार्यकत्रियों ने सामान भी खरीद लिया है। बाकी कार्यकत्रियों को जल्द ही गैस सिलेंडर, चूल्हा और बर्तन खरीदवा दिए जाएंगे। मिड डे मील आंगनबाड़ी केंद्र पर ही बनवाया जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिलेगा सिलेंडर-चूल्हा : दो हजार में करनी होगी व्यवस्था Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 3:52 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.