जूनियर हाईस्कूलों में बच्चे कुर्सी-मेज पर करेंगे पढ़ाई : जुलाई से होगी शुरुआत, अभी सभी स्कूलों में नहीं है फर्नीचर की व्यवस्था


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के सभी जूनियर हाईस्कूलों के बच्चे अब कुर्सी-मेज पर बैठकर पढ़ेंगे। इसके लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर फर्नीचर की सप्लाई ली जाएगी। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने बुधवार को अधिकारियों के साथ हुई बैठक में जल्द प्रस्ताव बनाकर देने को कहा है, जिससे जुलाई तक स्कूलों में फर्नीचर की सप्लाई हो सके।
 
बेसिक शिक्षा मंत्री ने बैठक में कहा कि जिला स्तर पर ही इसके लिए टेंडर मंगाए जाएंगे और तय समय के अंदर सप्लाई ली जाएगी। इसमें गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। वहीं, जुलाई में स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों को किताब बांटने के लिए 15 तक अनिवार्य रूप से प्रकाशकों से आपूर्ति लेने का निर्देश दिया गया है। 
 
शिक्षकों के पद बढ़ाने की मंजूरी लेने के निर्देश :
मंत्री ने सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक को निर्देश दिया है कि प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों का पद बढ़ाने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जाए। वहां से नए शिक्षकों के वेतन की मंजूरी मिलते ही वित्त विभाग को नए सिरे से प्रस्ताव भेजा जाए, जिससे प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मुताबिक शिक्षकों की तैनाती की जा सके। वर्षों से एक ही ब्लॉक में जमे सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों को स्थानांतरित किया जाएगा। साथ ही दूसरे चरण के 91,104 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन की प्रक्रिया जून तक अनिवार्य रूप से पूरी कर ली जाए। 
 
 
खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


जूनियर हाईस्कूलों में बच्चे कुर्सी-मेज पर करेंगे पढ़ाई : जुलाई से होगी शुरुआत, अभी सभी स्कूलों में नहीं है फर्नीचर की व्यवस्था Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.