मदरसा शिक्षकों का वेतन सीधे बैंक खाते में आएगा : वेतन देने में अब नहीं हो सकेगा घपला

सरकार ने व्यवस्था में किए कई बदलाव
लखनऊ। मदरसा शिक्षकों को वेतन देने में अब घपला नहीं हो सकेगा। सरकार वेतन की राशि सीधे उनके बैंक खाते में डालने जा रही है। अभी यह पैसा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व मदरसा प्रबंधकों के माध्यम से दिया जाता है। अक्सर इसमें घपले की शिकायतें मिलती थीं।
सरकार मदरसा आधुनिकीकरण योजना में मदरसों में पढ़ा रहे शिक्षकों को मानदेय देती है। कई अन्य योजनाओं के लिए भी इसमें पैसा दिया जाता है। आधुनिक विषय पढ़ाने के नाम पर भी केंद्र सरकार इसमें पैसा देती है। इस योजना में कई बार फर्जीवाड़ा पकड़ा गया है। करीब डेढ़ साल पहले सरकार ने ऐसे मदरसे पकड़े थे जो सिर्फ कागजों पर चल रहे थे।
इन्हीं सबको देखते हुए सरकार ने व्यवस्था में कई बदलाव किए हैं। मदरसा आधुनिकीकरण योजना में शामिल होने के लिए मदरसों को अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही सारे कागजात भी ऑनलाइन ही अपलोड करने होंगे। शिक्षकों का पूरा ब्यौरा पहले ही देना होगा। इसके बाद सरकार इन शिक्षकों के खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर करेगी।
कई बार इस योजना में मदरसा को शामिल करने के बाद इसके प्रबंधक मनमानी करने लग जाते हैं। यह भी देखने में आया है कि योजना में शामिल होने के बाद इसके शिक्षक तक बदल दिए जाते हैं।
सरकार से जो मानदेय आता है उसे भी पूरा नहीं देते। खाते में पैसा भेजने से ये सारी दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


मदरसा शिक्षकों का वेतन सीधे बैंक खाते में आएगा : वेतन देने में अब नहीं हो सकेगा घपला Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.