प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़े पर बेसिक शिक्षा निदेशालय में जमकर हंगामा, भर्ती के नाम पर मनमानी का आरोप

  • प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़े पर हंगामा
लखनऊ(ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में चल रहे फर्जीवाड़े के विरोध में शुक्रवार को अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय में जमकर हंगामा किया। अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा का घेराव किया और कहा कि पूरे प्रदेश में प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के नाम पर मनमानी हो रही है। अभ्यर्थियों के मुताबिक प्रदेश में करीब 10,500 ऐसे लोगों को प्रशिक्षु शिक्षक बना दिया गया है, जो पात्रता नहीं रखते। बेसिक शिक्षा निदेशक ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।


खबर साभार : अमर उजाला


शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े से अभ्यर्थियों का फूटा गुस्सा : दर्जनों अभ्यर्थियों ने किया बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव
लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में फर्जी अभ्यर्थियों को नौकरी दिए जाने और कई जिलों में शासनादेश के खिलाफ भर्ती किए जाने से नाराज दर्जनों अभ्यर्थियों ने गुरुवार को निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। इस दौरान पहुंचे बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा से अभ्यर्थियों ने फर्जी अभ्यर्थियों के खिलाफ कार्रवाई करने तथा नियुक्त होने वाले शिक्षकों का पूरा ब्यौरा वेबसाइट पर ऑनलाइन करने की मांग रखी। काफी देर चली वार्ता के बाद निदेशक ने जल्द से जल्द ब्यौरा ऑनलाइन करने का आश्वासन दिया।प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चयन न होने से नाराज दर्जनों अभ्यर्थी गुरुवार को करीब 12.30 बजे बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचे। रायबरेली, इलाहाबाद, सहारनपुर सहित कई जिले आए अभ्यर्थी करुणेंद्र मिश्रा, संजीव मिश्रा, अमित कपूर आदि ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रशिक्षु शिक्षक के पदों पर भर्ती हुए अभ्यर्थियों का ब्यौरा ऑनलाइन करने के आदेश दिए थे। लेकिन अब तक उसे ऑनलाइन नहीं किया गया। अभ्यर्थियों का आरोप है कि प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में कुछ जिलों में कटऑफ से कम अंक वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी गई। बहुत से ऐसे अभ्यर्थी भी चयनित हो गए हैं जिनका टीईटी 2011 के बाद का है। इसके अलावा कई अभ्यर्थियों के स्नातक व बीएड में भी 45 प्रतिशत अंक नहीं हैं, लेकिन उनका चयन हो गया। अभ्यर्थियों के मुताबिक प्रदेश भर में 10,700 फर्जी अभ्यर्थियों का चयन कर उन्हें नौकरी दे दी गई। इसे रद्द कर कटऑफ में आने वालों को मौका दिया जाना चाहिए।
  • एक ही अभ्यर्थी का चयन 10-10 जिलों में
अभ्यर्थियों ने निदेशक को बताया कि बहुत से ऐसे अभ्यर्थी हैं जिनका चयन 10-10 जिलों में हुआ है। ऐसे में जिन्होंने एक जगह कार्यभार ग्रहण कर लिया, उनका नाम दूसरे जिलों कटऑफ से नहीं हटाया जा रहा। जिससे दूसरे अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिल पा रहा। अभ्यर्थियों ने शिक्षा मित्रों के लिए आरक्षित 10 फीसदी सीटों पर शिक्षा मित्रों के न उपलब्ध होने की स्थिति में सामान्य प्रक्रिया से उसे भरे जाने की मांग की।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़े पर बेसिक शिक्षा निदेशालय में जमकर हंगामा, भर्ती के नाम पर मनमानी का आरोप Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.