वित्त विभाग ने 22000 नए पदों के सृजन प्रस्ताव पर लगाई मुहर, शिक्षा मित्रों के समायोजन की राह हुई आसान, अब तक 75 हजार शिक्षा मित्र समायोजित

बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में करीब 22,000 पद बढ़ना तय हो गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने मुहर लगा दी है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से अनुमति लेने के बाद इन पदों को परिषदीय स्कूलों में जोड़ दिया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में जैसे ही यह पद जुड़ेंगे इन पर भी शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दूसरे चरण में अब तक 75,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जा चुका है।

प्रदेश में 2011 के बाद खुले परिषदीय स्कूलों में पदों का सृजन नहीं किया गया था। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने नए परिषदीय स्कूलों में पदों के सृजन का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसमें प्राइमरी स्कूलों में 34,609 और उच्च प्राइमरी में 3232 शिक्षकों के पद सृजन का प्रस्ताव था। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसे वित्त विभाग को भेजा था। जानकारों की मानें तो प्राइमरी में 19,500 और उच्च प्राइमरी में करीब 2250 पदों के सृजन की मंजूरी दी गई है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने बताया कि दूसरे चरण में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 91,104 शिक्षा मित्रों में 75,000 का समायोजन अब तक किया जा चुका है। शेष 16,104 शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया प्राइमरी स्कूलों में बढ़ने वाले पदों पर की जाएगी।
  • पश्चिमी यूपी में फिर भी बाधा
सर्व शिक्षा अभियान के तहत अधिकतर पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में नए स्कूल खोले गए हैं। इसलिए परिषदीय स्कूलों में जो भी पद बढ़ेंगे वे अधिकतर पूर्वी उत्तर प्रदेश में ही होंगे। इसलिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों के समायोजन में बाधा आएगी। विभागीय अधिकारी भी इस बात को स्वीकार करते हैं। वे कहते हैं पश्चिमी यूपी के सभी शिक्षा मित्रों के समायोजन के लिए विकल्प तलाशे जा रहे हैं। 

खबर साभार : अमर उजाला 

शिक्षकों के 22 हजार नए पदों को मंजूरी

लखनऊ। अब प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के 22 हजार पद और होंगे। वित्त विभाग ने सर्व शिक्षा अभियान के 22 हजार शिक्षकों के पदों के सृजन को हरी झण्डी दे दी है। इससे बचे हुए लगभग 16 हजार शिक्षा मित्रों के सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन की राह थोड़ी आसान होगी।
  • पद अब भी कम:-
दूसरे चक्र में लगभग 91 हजार शिक्षा मित्रों में से लगभग 75 हजार शिक्षा मित्रों का समायोजन हो चुका है। अब भी 16 हजार शिक्षा मित्र समायोजित किए जाने हैं लेकिन इन 22 हजार पदों से दिक्कतें दूर नहीं होने वाली क्योंकि पश्चिमी यूपी में शिक्षकों के नए पद न के बराबर हैं।
  • ज्यादातर पद पूर्वाचल के लिए:-
वर्ष 2011 के बाद सर्व शिक्षा अभियान के तहत जो नए स्कूल खुले हैं वे ज्यादातर पूर्वी यूपी में हैं। लिहाजा ये पद भी उन्हीं स्कूलों के लिए हैं। इसलिए पश्चिमी यूपी में शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए कोई नई राह निकालनी होगी।
खबर साभार : हिन्दुस्तान




Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


वित्त विभाग ने 22000 नए पदों के सृजन प्रस्ताव पर लगाई मुहर, शिक्षा मित्रों के समायोजन की राह हुई आसान, अब तक 75 हजार शिक्षा मित्र समायोजित Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.