विज्ञान-गणित के चयनित शिक्षकों ने घेरा शिक्षा निदेशालय : नियुक्ति पत्र के लिए प्रदेश भर से सचिव को घेरने पहुंचे, समाजवादी झण्डा और टोपी में दिया धरना

  • बेसिक शिक्षा परिषद का किया घेराव, सचिव को सौंपा ज्ञापन
गणित और विज्ञान शिक्षक पद पर चयनित अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से नियुक्ति पत्र नहीं दिए जाने को लेकर हुंकार भरी। सोमवार को सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों का आरोप है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के महीनों बाद भी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने में हीलाहवाली की जा रही है। अभ्यर्थियों को लगातार आश्वासन दिया जा रहा है लेकिन परिणाम सिफर है।

इस दौरान परिषद के सचिव संजय सिन्हा से प्रदर्शनकारियों ने मुलाकात करके अपना पक्ष रखा। प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति मोर्चा सीधी भर्ती के प्रदेश मीडिया प्रभारी गजराज सिंह ने कहा कि पिछले दो सालों से ज्यादातर अभ्यर्थियों के डाक्यूमेंट विभिन्न जिलों के बीएसए कार्यालय में जमा हैं। ऐसे में अभ्यर्थी कहीं आवेदन नहीं कर सकते है। इस दौरान सचिव ने अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया कि शासन की मंशा शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की है। 24 जून को शासन में होने वाली बैठक दौरान वे अभ्यर्थियों के पक्ष रखेंगे ताकि शीघ्र ही नियुक्त पत्र जारी किया जाए।

उधर, अभ्यर्थियों की भारी संख्या को देखते हुए मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने अभ्यर्थियों को प्रदर्शन की अनुमति लेने की चेतावनी दी। सीओ सिविल लाइंस ने कहा कि किसी भी प्रकार के प्रदर्शन के पूर्व अभ्यर्थी अनुमति अवश्य ले। अगर बिना अनुमति के वे किसी भी प्रकार का प्रदर्शन करते है, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी

  • सपाई टोपियां देख ठिठक गई पुलिस
अभ्यर्थियों को इस बात की आशंका थी कि प्रदर्शन के दौरान उन्हें पुलिस परेशान कर सकती है। इसका उन्होंने नायाब तोड़ निकाला। अभ्यर्थियों में कईयों ने सपा के कार्यकर्ताओं वाली टोपियां पहन लीं। यह देख पुलिस ठिठक गई और शिक्षा निदेशालय तक उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। 



साभार :  जागरण

  •  नियुक्ति पत्र के लिए सड़क पर उतरे चयनित शिक्षक
प्रदेश में चयनित 29, 334 माध्यमिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाने की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में शिक्षक सोमवार को सड़क पर उतरे। सड़क पर उतरने वाले अधिकांश शिक्षकों के हाथ में सपा के झंडे थे और सिर पर टोपियां।

इस अनूठे विरोध-प्रदर्शन को देख पुलिस ने भी उन्हें रोकने की कोशिश नहीं की। जबकि पहले शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन करने पहुंचे शिक्षकों को वहां से जबरन हटा दिया गया था। प्रदर्शन करने वाले चयनित शिक्षकों ने नियुक्ति का आदेश जारी होने तक विरोध करने की बात कही। शिक्षा निदेशालय में ज्ञापन देने के बाद सभी वापस लौट गए।

साभार : नवभारत टाइम्स 
इलाहाबाद (ब्यूरो)। चयन के दो वर्ष बाद भी नियुक्ति पत्र नहीं मिलने पर नाराज चयनित शिक्षकों ने सोमवार को शिक्षा निदेशालय पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान-गणित विषय के लिए चयनित शिक्षकों ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए आदेश की मांग की। सचिव ने चयनित शिक्षकों को आश्वासन दिया कि उनकी प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा के साथ 24 जून को बैठक है, इसमें नियुक्ति पत्र जारी करने की तिथि पर फैसला होने की उम्मीद है। इसके बाद ही वह उनके बारे में सही जानकारी दे सकते हैं।

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 29334 विज्ञान-गणित शिक्षकों की भर्ती शुरू से ही विवादों के घेरे में रही है। पद की घोषणा के साथ ही इसको लेकर अभ्यर्थी लड़ाई लड़ते रहे हैं। लंबी लड़ाई के बाद चयन और कोर्ट की अड़चन दूर होने के बाद भी नियुक्ति पत्र नहीं मिलने पर धैर्य जवाब दे गया। प्रदेश के कोने-कोने से चिलचिलाती धूप में हजारों की संख्या में चयनित शिक्षक सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पहुंच गए।

कई चयनित शिक्षक तो सचिव के सामने अपनी बात रखते-रखते भावुक हो उठे, उन्होंने कैरियर की दुहाई देते हुए कहा कि उनके सभी प्रमाण पत्र बेसिक शिक्षा विभाग के पास जमा हैं। कुछ ने कहा कि 29 जून से उनकी पीसीएस की परीक्षा है, ऐसे में इस आंदोलन के कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही है। सचिव संजय सिन्हा ने कहा कि वह 24 जून को प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा के साथ होने वाली बैठक में नियुक्ति की बात मजबूती से रखेंगे।

चयनित शिक्षकों ने प्रदेश में सत्ताधारी समाजवादी पार्टी की टोपी लगा रखी थी। बातचीत बताया कि पुलिस की कार्रवाई और अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए यह रणनीति अपनाई गई। चयनित शिक्षकों की ओर से सपा की लाल टोपी लगाने पर सीओ सिविल लाइंस सचिन्द्र पटेल ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी।



खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


विज्ञान-गणित के चयनित शिक्षकों ने घेरा शिक्षा निदेशालय : नियुक्ति पत्र के लिए प्रदेश भर से सचिव को घेरने पहुंचे, समाजवादी झण्डा और टोपी में दिया धरना Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.