विद्यालयों में ‘गुरु जी’ बनाएंगे ‘बच्चों की कुंडली’, बच्चों के शारीरिक, पारिवारिक व शैक्षिक स्तर का विवरण होगा अंकित, शासन ने पांच रुपया प्रति छात्र की दर से अवमुक्त किया धन

  • बच्चों के शारीरिक, पारिवारिक व शैक्षिक स्तर का विवरण अंकित होगा
परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे हर विद्यार्थी का चाइल्ड प्रोफाइल बनाया जाएगा। शासन ने इसके लिए प्रति बच्च पांच रुपये की धनराशि स्वीकृत की हैं। चाइल्ड प्रोफाइल में बच्चे की शारीरिक माप, पारिवारिक विवरण, शैक्षिक स्तर सहित मासिक शिक्षा प्रगति की भी जानकारी अपडेट की जाएगी। इस योजना में बच्चों को प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर रिपोर्ट कार्ड दिए जाएंगे और सत्र समाप्ति पर सफलतापूर्वक कक्षा संपन्न करने का प्रमाण पत्र भी मिलेगा।

विद्यार्थी का अब चाइल्ड प्रोफाइल बनाया जाएगा जिसमें उसकी ऊंचाई, वजन, जन्म तिथि आदि का उल्लेख होगा। इसके साथ ही किसी बच्चे में कोई विशेष बीमारी होने पर उसका भी उल्लेख किया जाएगा। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा उसके परिवार की आय, मां, पिता, भाई, बहन व परिवार के अन्य सदस्यों का विवरण अंकित होगा।

इस कवायद के लिए शासन ने पांच रुपया प्रति छात्र की दर से दिया है। इस धनराशि में चाइल्ड प्रोफाइल के अलावा प्राइवेट विद्यालयों की तरह रिपोर्ट कार्ड भी बच्चों को दिया जाएगा। इसमें बच्चे की मासिक शैक्षिक प्रगति अंकित की जाएगी।
खबर साभार :   दैनिक जागरण 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


विद्यालयों में ‘गुरु जी’ बनाएंगे ‘बच्चों की कुंडली’, बच्चों के शारीरिक, पारिवारिक व शैक्षिक स्तर का विवरण होगा अंकित, शासन ने पांच रुपया प्रति छात्र की दर से अवमुक्त किया धन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 1:14 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.