कर्मचारियों को जुलाई-15 से छह फीसद महंगाई भत्ते के आसार : उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर निकाला गया निष्कर्ष


इलाहाबाद : केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारियों को जुलाई-15 से छह फीसद महंगाई भत्ता मिलने की संभावना है। इसे मिलाकर उन्हें 119 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलने लगेगा। इससे केंद्र व राज्य सरकार के पेंशनर भी लाभान्वित होंगे।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर यह निष्कर्ष सिविल आडिट एंड एकाउंट्स ब्रदरहुड एजीयूपी के पूर्व महामंत्री और केंद्रीय कर्मचारियों के वरिष्ठ नेता हरिशंकर तिवारी ने निकाला है। उनके अनुसार औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के बारह माह के औसत से छह फीसद महंगाई भत्ता मिलने के आसार हैं। वैसे यह जून माह के सूचकांक पर निर्भर करेगा। यदि जून के सूचकांक में छह अंकों की वृद्धि होती है तो डीए सात प्रतिशत देय हो जाएगा और यदि आठ अंकों की कमी होती है तो पांच प्रतिशत देय होगा। किंतु किसी एक माह में सूचकांक में इतनी कमी या वृद्धि संभव नहीं है, इसलिए लगभग तय है कि महंगाई भत्ता छह प्रतिशत ही देय होगा। उल्लेखनीय है कि केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को एक समान महंगाई भत्ता ही दिया जाता है। वर्तमान में कर्मचारियों को 113 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है।

खबर साभार : दैनिक जागरण


डीए में छह फीसदी बढ़ोतरी की संभावना
बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो जुलाई-2015 से लाभ मिलना तय
उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर विशेषज्ञों का आंकलन
इलाहाबाद(ब्यूरो)। केंद्रीय कर्मियों के लिए राहत वाली खबर है। जुलाई-2015 से उनके महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी बढ़ोतरी की प्रबल संभावना है। मई माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी होने के बाद विशेषज्ञों ने इस बढ़ोतरी का आंकलन किया है। अगर जून के सूचकांक में कोई अप्रत्याशित उलटफेर नहीं हुआ तो कर्मचारियों को छह फीसदी डीए वृद्धि का लाभ मिलना तय है।

कर्मचारियों को वर्तमान में 113 फीसदी डीए मिल रहा है। अगर छह फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो जुलाई-2015 से उन्हें कुल 119 फीसदी डीए देय होगा। कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी का लाभ जनवरी से जून तक माहवार जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर दिया जाएगा। पांच माह का सूचकांक जारी हो चुका है। डीए वृद्धि का वर्षों से सटीक आंकलन कर रहे सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने जनवरी से मई तक जारी माहवार और जून के संभावित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर गणना करते हुए बताया है कि जुलाई से डीए में छह फीसदी बढ़ोतरी लगभग तय है। उनके मुताबिक अप्रैल का सूचकांक 256 था जबकि मई का सूचकांक बढ़कर 258 पर पहुंच गया। अगर जून के सूचकांक में छह अंक की वृद्धि होती है तो सात फीसदी डीए बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा और सूचकांक आठ अंक नीचे जाता है तो बढ़ोतरी पांच फीसदी तक सीमित रह जाएगी लेकिन दोनों की संभावना बिल्कुल नहीं है, क्योंकि पूर्व में ऐसा कभी नहीं हुआ। ऐसे में छह फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है।
 
खबर साभार : अमर उजाला
खबर साभार ; हिन्दुस्तान





Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


कर्मचारियों को जुलाई-15 से छह फीसद महंगाई भत्ते के आसार : उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर निकाला गया निष्कर्ष Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.