शिक्षा मित्रों के समायोजन की कवायद तेज : 15 जुलाई तक प्रमोशन करने के निर्देश

बीएसए से मांगा शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्यौरा

लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से अपने यहां शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्यौरा भेजने के निर्देश दिए हैं। वहीं, बेसिक शिक्षा परिषद ने इससे पहले 15 जुलाई तक शिक्षकों की प्रमोशन प्रक्रिया पूरी करने को कहा है ताकि जिलों में सहायक अध्यापक के रिक्त पदों की असली तस्वीर सामने आ जाए। यह सारी कवायद शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने के लिए हो रही है।
प्रदेश सरकार 91,104 शिक्षा मित्रों का समायोजन कर रही है। उसने 22 हजार शिक्षकों के पद बढ़ाए हैं। इसके बाद भी 16 जिलों में 14 हजार शिक्षा मित्र समायोजित नहीं हो पा रहे हैं। इसलिए बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने 15 जुलाई तक प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है। साथ ही रिक्त पदों का ब्यौरा निदेशालय भेजने के लिए कहा गया है। निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने कहा, रिक्तियों का विवरण आने के बाद ही इनके समायोजन की नीति निर्धारित की जाएगी।

  • जुलाई में सभी छात्रों को किताबें मिलना मुश्किल
बेसिक शिक्षा के स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को जुलाई में पाठ्य पुस्तकें नहीं मिल सकेंगी। चूंकि अभी मात्र 58 फीसदी पाठ्य पुस्तकों की ही सप्लाई हुई है, ऐसे में करीब 40 फीसदी से अधिक छात्रों को बगैर किताबों के ही पढ़ाई करनी पड़ेगी।
  • केंद्रीय टीम करेगी दौरा
केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्कूलों में लड़के व लड़कियों का अलग-अलग शौचालय बनाने की योजना है। इसी के तहत केंद्रीय अधिकारियों की टीम छह से 10 जुलाई तक स्कूलों का दौरा करेगी। इस दौरान वह स्कूलों की स्थिति खुद देखेगी। सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक शीतल वर्मा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में शौचालयों का विवरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, केंद्रीय टीम का पूरा सहयोग करें और उन्हें जो भी विवरण चाहिए उसे मुहैया कराया जाए।



खबर साभार : अमर उजाला


खबर साभार : नवभारत








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


शिक्षा मित्रों के समायोजन की कवायद तेज : 15 जुलाई तक प्रमोशन करने के निर्देश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.