बीटीसी के दो सत्रों की पढ़ाई शुरू हो सकती है एक साथ, शुक्रवार को अधिकारियों की इस मुद्दे पर बैठक होगी



  • बीटीसी के दो सत्रों की पढ़ाई शुरू हो सकती है एक साथ
लखनऊ। बीटीसी सत्र को पटरी पर लाने के लिए सत्र 2014-15 व 2015-16 की पढ़ाई एक साथ शुरू करने पर मंथन चल रहा है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने शुक्रवार को अधिकारियों की इस मुद्दे पर बैठक बुलाई है। इसमें विमर्श के बाद अंतिम निर्णय लिए जाने की संभावना है। प्रदेश में मौजूदा समय सरकारी और निजी कॉलेजों को मिलाकर बीटीसी की 50,450 सीटें हैं। जल्द ही 181 निजी कॉलेजों को और संबद्धता देने की तैयारी है।
प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बनने की योग्यता टीईटी पास बीटीसी होने की वजह से इसे करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। प्रदेश में बीटीसी का सत्र दो साल लेट चल रहा है। राज्य सरकार बीटीसी सत्र को नियमित करना चाहती है। इसके लिए दोनों सत्रों की पढ़ाई एक साथ शुरू कराने या फिर कुछ माह के अंतराल पर शुरू करने पर मंथन चल रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र 2014-15 में बीटीसी दाखिले के लिए 7 जुलाई को शासनादेश जारी किया था। इसके दो दिन बाद विज्ञापन निकालते हुए दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कराने की तैयारी थी, लेकिन अभी तक आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय चाहता है कि बीटीसी सत्र नियमित कर दिया जाए। यह तभी संभव है कि दोनों सत्रों की पढ़ाई एक साथ शुरू कराई जाए या फिर कुछ माह के अंतराल पर। सचिव ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह के साथ अन्य अधिकारियों की राय के लिए बैठक बुलाई है।


खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी के दो सत्रों की पढ़ाई शुरू हो सकती है एक साथ, शुक्रवार को अधिकारियों की इस मुद्दे पर बैठक होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.