एनआईसी की मंजूरी मिले तो पूरी हो शिक्षकों की भर्ती, बेसिक शिक्षा विभाग नेशनल इंफार्मेटिक सेंटर (एनआईसी) के आगे लाचार

  • एनआईसी की मंजूरी मिले तो पूरी हो शिक्षकों की भर्ती
  • गणित-विज्ञान व बीटीसी शिक्षकों की भर्तियां फंसी, 
  • बीटीसी दाखिले के आवेदन की प्रक्रिया भी रुकी

लखनऊ । बेसिक शिक्षा विभाग नेशनल इंफार्मेटिक सेंटर (एनआईसी) के आगे लाचार हो गया है। उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित-विज्ञान के 29,334 और बीटीसी वालों से 15,000 शिक्षकों की भर्ती पूरी नहीं हो पा रही है। इन दोनों भर्तियों में एक बार फिर से आवेदन लिया जाना है और जब तक एनआईसी की मंजूरी नहीं मिलती है, भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। इसी तरह बीटीसी सत्र 2014 में दाखिले के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने परिषद के सचिव संजय सिन्हा को निर्देश दिया है कि एनआईसी के अधिकारियों से बातचीत करके भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाई जाए।
उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित-विज्ञान शिक्षक के 29,334 पदों पर भर्ती के लिए अब तक सात चरणों की काउंसलिंग पूरी हो चुकी है। हाईकोर्ट के आदेश पर टीईटी में 82 अंक पाकर पास होने वालों से आवेदन लेकर भर्ती की जानी है। एनआईसी की मंजूरी के बिना ऑनलाइन आवेदन नहीं लिया जा सकता। इसलिए बेसिक शिक्षा परिषद ने एनआईसी से ऑनलाइन आवेदन लेने के लिए समय मांगा है, लेकिन अभी तक मिल नहीं पाया है। एनआईसी जब समय देगा तो एक हफ्ते तक आवेदन लिया जाएगा और इसके बाद मेरिट बनाते हुए काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग पूरी होने के बाद ही पात्रों को गणित-विज्ञान शिक्षक का नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। 
इसी तरह दो वर्षीय बीटीसी करने वालों के लिए प्राइमरी स्कूलों में 15,000 सहायक अध्यापक पदों को भरने का आवेदन लिया गया था। इसके लिए काउंसलिंग के बाद नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन शासन ने विगत माह यह तय किया कि 2004, 2007 व 2008 में विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त करके टीईटी पास करने वालों से भी आवेदन ले लिया जाए। इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन लिया जाना है। इसी तरह बीटीसी में दाखिले में ऑनलाइन आवेदन के लिए एनआईसी की मंजूरी का इंतजार है। 


खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


एनआईसी की मंजूरी मिले तो पूरी हो शिक्षकों की भर्ती, बेसिक शिक्षा विभाग नेशनल इंफार्मेटिक सेंटर (एनआईसी) के आगे लाचार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.