यूपी में 4439 उर्दू शिक्षक भर्ती होंगे, बीस हजार नए पदों में उर्दू शिक्षकों के 3500 सृजित होंगे, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति

  • यूपी में 4439 उर्दू शिक्षक भर्ती होंगे

प्राइमरी स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के 2500 नए पद सृजित होंगे। मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई है। फिलहाल प्रदेश में उर्दू शिक्षकों के 1939 पद खाली हैं। वोट बैंक को संभालने की कोशिश: सपा सरकार शुरू से उर्दू शिक्षकों की भर्ती पर तवज्जो दे रही है। आने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में अपने वोट बैंक को संभालने की कोशिश अब दिखने लगी है। पिछले दिनों कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में भी उर्दू के अंशकालिक शिक्षक को 12 हजार रुपए मानदेय और बाकी अंशकालिक टीचरों को 5 हजार रुपए मानदेय देने का निर्णय भी किया गया है।पहले भी हुई हैं भर्ती: 2013 में 4280 उर्दू शिक्षकों की भर्ती शुरू की गई थी। भर्ती ऐसी कि इनके लिए टीईटी भी अलग से कराया गया। वहीं रिटायर होने की आयु तक नियुक्ति दी गई यानी 58 वर्ष के अभ्यर्थी भी नौकरी पा गए। इनमें से 1939 पद इसलिए खाली रह गए क्योंकि योग्य अभ्यर्थी नहीं मिले थे। इसके बाद भी उर्दू की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी लगातार सरकार पर अपनी भर्ती का दबाव बना रहे हैं। दूसरी तरफ सरकार की भी मंशा है कि इस वर्ग के अभ्यर्थियों की भर्ती शुरू की जाए। अब नए पदों के सृजन के बाद कुल 4439 पदों पर भर्ती की जाएगी।

साभार : हिंदुस्तान 


  • उर्दू शिक्षकों के 3500 नए पद सृजित होंगे
  • प्राथमिक शिक्षकों के बीस हजार नए पदों में ही निकाले जाएंगे पद 
  • मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति
मुस्लिम वोट बैंक साधने के लिए समाजवादी सरकार परिषदीय विद्यालयों में एक बार फिर उर्दू शिक्षकों की भर्तियां करेगी। इसके लिए परिषदीय स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के 3500 नये पद सृजित किये जाएंगे। सोमवार को मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस बारे में सहमति बनने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग उर्दू शिक्षकों के पद सृजन की कवायद में जुट गया है। 
पदों के सृजन के बाद उर्दू शिक्षकों की भर्ती शुरू होगी। तय हुआ कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2011-12 में प्रदेश में स्वीकृत हुए परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के लगभग 20 हजार जो नये पद सृजित किये जा रहे हैं, उनमें से ही 3500 पद उर्दू भाषा के शिक्षकों के लिए होंगे। शासन में उच्चतम स्तर से उर्दू शिक्षकों के 3500 नये पद सृजित करने का निर्देश मिलने के क्रम में मुख्य सचिव ने यह बैठक बुलाई थी। 
गौरतलब है कि इससे पहले 17 अगस्त, 2013 को परिषदीय स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के 4280 पदों पर भर्ती के लिए शासनादेश जारी हुआ था। इन पदों पर 11 अगस्त, 1997 से पहले के मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारक और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती की गई। इनमें से लगभग 3200 पदों पर भर्ती होने के बाद हाई कोर्ट के आदेश से भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई थी। खाली पदों पर भर्तियों के लिए नया विज्ञापन प्रकाशित करने को कहा गया था।

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


यूपी में 4439 उर्दू शिक्षक भर्ती होंगे, बीस हजार नए पदों में उर्दू शिक्षकों के 3500 सृजित होंगे, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.