जन्मदिन से पहले स्कूल जाएगी मीना : एक सितंबर 2015 से पांच फरवरी 2016 तक मीना की दुनिया का होगा प्रसारण




गोसाईगंज। इस बार मीना अपने बर्थडे से पहले ही स्कूल पहुंच कर बच्चों को स्कूल और पढ़ाई का महत्व बताने के साथ ही सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूकता पैदा करेगी। मीना छह महीने के 86 दिनों में हर दिन 15 मिनट के लिए बच्चों के बीच रहेगी। मीना को सुनने के लिये स्कूलों के रेडियो दुरुस्त किए जाने लगे हैं। मीना एक काटरून पात्र है जो परिषदीय स्कूलों में 24 सितंबर 2004 को दाखिल हुई थी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत यूनीसेफ के सहयोग से इसी दिन से रेडियो पर मीना की दुनिया का प्रसारण शुरू हुआ था। गत वर्ष भी 24 सितंबर से सात मार्च तक 103 दिन मीना की दुनिया का प्रसारण हुआ था। इस बार बर्थडे के 24 दिन पहले अर्थात एक सितंबर को मीना परिषदीय स्कूलों में पहुंच जाएगी।

शिक्षा सत्र में आए बदलाव के कारण इस वर्ष परिषदीय स्कूलों में एक सितंबर 2015 से पांच फरवरी 2016 तक मीना की दुनिया का प्रसारण होगा। प्रत्येक निर्धारित दिनों में 15 मिनट का प्रसारण होगा। एक सितंबर से शुरू हो रहा कार्यक्रम सितंबर में 23 दिन, अक्टूबर में 21 दिन, नवंबर में 18 दिन, दिसंबर में 16 दिन तथा जनवरी व फरवरी में चार-चार दिन प्रसारित होगा। इस तरह से छह महीने में 86 एपीसोड प्रसारित होंगे।

प्रसारण के बाद शिक्षक बच्चों से कार्यक्रम पर सवाल भी करेंगे। बालिकाओं में नेतृत्व क्षमता को विकसित करने वाली लीडर की प्रतीक मीना लोगों को बालिकाओं की शिक्षा के प्रति विशेष रूप से जागरूक करती है। तोता मिट्ठू मीना का दोस्त होता है। सामाजिक बुराइयों को भगाने के लिए भी मीना लोगों को जागरूक करती है। मीना की दुनिया का प्रसारण सवा ग्यारह से साढ़े ग्यारह बजे तक आकाशवाणी के कई चैनल करेंगे।

गोसाईगंज के खंड शिक्षा अधिकारी शिव प्रकाश का कहना है कि मीना की दुनिया कार्यक्रम का प्रसारण बच्चों को सुनाने के लिए हर स्कूल में रेडियो ठीक रखने के लिए कहा गया है। परिषदीय स्कूलों में 24 सितंबर को मीना का बर्थडे बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। स्कूलों में मीना बनी बालिका केक कटती हैं। किसी किसी स्कूल में दावत भी होती है।

करोरा मोहनलालगंज के शिक्षक बृजेश यादव, सुधीर सिंह, गुमानीखेड़ा के अनिल वर्मा, महमूदपुर गोसाईगंज की नीता यादव व प्राथमिक शिक्षक संध के गोसाईगंज अध्यक्ष योगेन्द्र सिंह का कहना है कि मीना के बर्थडे की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए मंच तैयार किए जाने लगे हैं।



खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जन्मदिन से पहले स्कूल जाएगी मीना : एक सितंबर 2015 से पांच फरवरी 2016 तक मीना की दुनिया का होगा प्रसारण Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.