आज से प्रशिक्षु शिक्षक देंगे इम्तिहान, फेल होने पर दोबारा मौका नहीं, 44 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे



  • प्रशिक्षु शिक्षक देंगे इम्तिहान, फेल होने पर दोबारा मौका नहीं

43,182 प्रशिक्षु शिक्षकों को सहायक अध्यापक बनाने के लिए परीक्षाएं आज से शुरू होंगी। दो दिवसीय परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी ही सरकारी प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बनेंगे। प्रदेश में इसके लिए जिला मुख्यालयों पर 130 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इसके प्रश्नपत्र जिलों को भेज दिए हैं। प्रश्नपत्र के दो सेट बनाए गए हैं। जिलों के सरकारी स्कूलों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जहां परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा है और स्कूल कम, वहां सहायता प्राप्त स्कूल भी केन्द्र बनाए गए हैं।

मसलन लखीमपुर, सीतापुर, गोण्डा, बहराइच आदि जिलों में परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा है। स्कूलों के शिक्षक ही इसमें परीक्षक के तौर पर रहेंगे। वहीं जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान और बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी इसकी निगरानी करेंगे। 24 अगस्त को पहली पाली में प्रारम्भिक शिक्षा, हिन्दी भाषा शिक्षण, सामाजिक अध्ययन शिक्षण की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में बाल मनोविज्ञान व मनोवैज्ञानिक परीक्षण, अंग्रेजी भाषा विज्ञान व पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा होगी। 25 अगस्त को पहली पाली में शिक्षण विधियों व प्रारम्भिक शिक्षा का संगठन, विज्ञान शिक्षण व कला एवं कार्य की परीक्षा और दूसरी पाली में सतत व व्यापक मूल्यांकन-क्रियात्मक शोध, गणित शिक्षण और स्वास्थ्य व शारीरिक शिक्षा की परीक्षा होगी। पहली पाली का समय 10 से 12 बजे तक है। 


साभार : हिंदुस्तान 


बच्चों की परीक्षा लेने से पहले गुरुओं को खुद इम्तिहान देना पड़ रहा है। प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा 2015 दो दिन सोमवार एवं मंगलवार को प्रदेश भर में एक साथ आयोजित होगी। परीक्षा में करीब 44 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए सभी जनपदों में 130 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

प्रशिक्षु चयन 2011 की प्रशिक्षण परीक्षा निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) उत्तर प्रदेश के निर्देश पर होने जा रही है। दरअसल यह वही शिक्षक हैं, जिन्हें कुछ महीने पहले 72 हजार की भर्ती में शिक्षक बनने का मौका मिला है। उन्हें स्कूलों में तैनाती के साथ ही प्रशिक्षण भी साथ दिया जाता रहा है। एससीईआरटी के निर्देश पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से इम्तिहान लिया जा रहा है।

24 अगस्त को प्रथम प्रश्नपत्र सुबह 10 से 12 बजे तक, द्वितीय प्रश्नपत्र एक से तीन बजे तक होगा। ऐसे ही 25 अगस्त को तृतीय प्रश्नपत्र सुबह 10 से 12 बजे तक व चतुर्थ प्रश्नपत्र एक से तीन बजे तक होगा। परीक्षार्थियों को प्रश्न पुस्तिका के साथ ही उत्तर पत्रक भी दिया जाएगा। हर प्रश्नपत्र 120 अंक का व बहुविकल्पीय प्रकार का होगा।

यही नहीं निर्देश है कि परीक्षा शुरू हो जाने पर जब तक परीक्षा खत्म न हो जाए परीक्षार्थी को कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। हर परीक्षार्थी को प्रश्न पुस्तिका व उत्तर पत्रक कक्ष निरीक्षक के पास जमा करना होगा। यही नहीं परीक्षा के 48 घंटे पहले तक जनपदों में परीक्षार्थियों से फार्म भराए जाने का सिलसिला जारी रहा। शनिवार तक सिद्धार्थनगर, गाजीपुर व अन्य कई जनपदों से परीक्षा के फार्म सचिव परीक्षा नियामक कार्यालय भेजे गए।


प्रशिक्षु चयन 2011 की परीक्षा को हल्के में लेना ठीक नहीं होगा। अब तक के जो निर्देश हैं उनके अनुसार इसमें फेल होने पर दोबारा मौका नहीं मिलेगा। हालांकि प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होने से सवालों के सही जवाब पर पूरे अंक मिलेंगे, लेकिन गलत होने पर वैसे ही पूरे अंक कटेंगे भी। इसमें परीक्षा की शुचिता भी कसौटी पर होगी, क्योंकि परीक्षार्थी आपस में पूछताछ कर सकते हैं।


खबर साभार :   दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आज से प्रशिक्षु शिक्षक देंगे इम्तिहान, फेल होने पर दोबारा मौका नहीं, 44 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.