शामिल होंगे प्रोफेशनल डिग्री धारक, 29334 जूनियर विज्ञान गणित भर्ती में कोर्ट ने खारिज की विरोधियों की याचिका

  • शामिल होंगे प्रोफेशनल डिग्री धारक
  • 29334 की भर्ती में कोर्ट ने खारिज की विरोधियों की याचिका
जूनियर बेसिक स्कूलों में 29334 गणित विज्ञान के सहायक अध्यापकों की भर्ती में हाईकोर्ट ने प्रोफेशन डिग्री धारकों को राहत दी है। कोर्ट ने कहा है कि अधिकारी प्रत्येक अभ्यर्थी की व्यक्तिगत योग्यता देखकर तय करें कि उसकी डिग्री में विज्ञान या गणित विषय है अथवा नहीं। इसके साथ ही प्रोफेशन डिग्री वालों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं करने की मांग खारिज कर दी है।

सत्येन्द्र सिंह और चार अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल ने दिया। याचिका में कहा गया कि व्यवसायिक डिग्री धारक अभ्यर्थी विज्ञापन के अनुरूप योग्यता नहीं रखते हैं। विज्ञापन में स्नातक की डिग्री की अर्हता है। इसमें गणित या विज्ञान में से किसी एक विषय का होना अनिवार्य है। मांग की गई कि सात अगस्त, 23 और 24 जुलाई की काउंसलिंग रद करके प्रोफेशनल डिग्री धारकों का चयन रद किया जाए। याचिका का विरोध कर रहे अधिवक्ता अनूप द्विवेदी और विभू राम ने कहा कि ये डिग्रियां भी स्नातक के समकक्ष है।

बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान एवं गणित के 29334 शिक्षकों की भर्ती में प्रोफेशनल डिग्री हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी शामिल करने की मुहिम जोर पकड़ रही है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने दो दिन पहले ही विज्ञान व गणित के अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने का निर्देश दिया है, लेकिन इसमें प्रोफेशनल अभ्यर्थियों को शामिल न करने का स्पष्ट आदेश दिया गया है। 1अभ्यर्थी बुधवार को दिन भर शिक्षा निदेशालय में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद का इंतजार करते रहे, लेकिन लखनऊ वह बैठकों में व्यस्त होने की वजह से यहां नहीं आ सके। ऐसे में गुरुवार को अभ्यर्थियों ने एकजुट होकर प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को पत्र भेजा है और इसमें सिलसिलेवार पूरा ब्योरा दिया है। आवेदकों ने बताया कि बीटेक, बीसीए, बीयूएमएस, बीफार्मा आदि इस पद के अनुरूप ही हैं। ऐसे में नियुक्ति का संशोधित आदेश जारी कराने का अनुरोध किया गया है जिसमें प्रोफेशनल डिग्री धारी अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाए।


खबर साभार : अमर उजाला

खबर साभार: डीएनए

शामिल होंगे प्रोफेशनल डिग्री धारक, 29334 जूनियर विज्ञान गणित भर्ती में कोर्ट ने खारिज की विरोधियों की याचिका Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.