अब गणित और विज्ञान के स्नातक को दें नियुक्ति पत्र : संयुक्त सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बीएसए को भेजा नया निर्देश, अब बीए में गणित लेने वालों का होगा फायदा


  • अब गणित और विज्ञान के स्नातक को दें नियुक्ति पत्र
  • संयुक्त सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बीएसए को भेजा नया निर्देश
  • पहले बीएससी अर्हता वाले अभ्यर्थी को मिलना था नियुक्ति पत्र
  • आचार संहिता के आड़े आने की चर्चा तेज

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 29334 गणित/विज्ञान शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने में बदलाव किया गया है। शिक्षा विभाग के अफसर अभी तक बीएससी अर्हता वालों को ही प्राथमिकता दे रहे थे, लेकिन परिषद ने अब गणित/विज्ञान के स्नातक को नियुक्ति पत्र देने का निर्देश हुआ है। इसमें बीए में गणित लेने वालों को भी मौका मिलेगा।
यह निर्देश पत्र देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों की नियुक्ति में निरंतर बदलाव हो रहा है। 18 सितंबर को परिषद के सचिव ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर निर्देशित किया था कि वह 29334 गणित/विज्ञान के शिक्षकों की नियुक्ति में 11 जुलाई 2013 के शासनादेश का अनुपालन करें। इस शासनादेश में गणित/विज्ञान शिक्षकों की अर्हता बीएससी थी। ऐसे में अभ्यर्थी निरंतर सवाल उठा रहे थे। ऐसे में कई बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने परिषद के सचिव से जानकारी मांगी।

सोमवार को परिषद के संयुक्त सचिव अशोक कुमार गुप्ता ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि वह 11 जुलाई 2013 के शासनादेश की बजाय 23 अगस्त 2013 के शासनादेश के तहत नियुक्ति पत्र दें। दरअसल 23 अगस्त के शासनादेश में परिषद की ओर से कहा गया कि गणित/विज्ञान के सहायक शिक्षक के लिए स्नातक की उपाधि या सरकार की ओर से समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई उपाधि (जिसमें गणित/विज्ञान एक विषय के रूप में हो) वाले अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र दिया जाए। इस आदेश से प्रोफेशनल डिग्री धारकों को झटका लग सकता है।

आचार संहिता के आड़े आने की चर्चा तेज :
इस समय बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित/विज्ञान के 29334 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया चल रही है। इसी बीच पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने व आचार संहिता लागू होने से यह चर्चा तेज हो गई है कि इससे नियुक्तियां ठप हो सकती हैं। इस संबंध में अभ्यर्थी तरह-तरह के कयास लगा रहे थे। कुछ का कहना था कि नई नियुक्ति आचार संहिता के दायरे में संभव नहीं है तो कुछ बोले यह प्रक्रिया काफी पहले से चल रही थी इसलिए रुकेगी नहीं। वहीं इस संबंध में जब बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा का पक्ष जानने का प्रयास किया तो उनका मोबाइल उठा ही नहीं। उप सचिव स्कंद शुक्ल का मोबाइल स्विच ऑफ मिला। वहीं शिक्षा विभाग के अन्य अफसरों के फोन नहीं उठे।



खबर साभार :   दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अब गणित और विज्ञान के स्नातक को दें नियुक्ति पत्र : संयुक्त सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बीएसए को भेजा नया निर्देश, अब बीए में गणित लेने वालों का होगा फायदा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:14 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.