आखिरकार रोकनी ही पड़ी बेसिक शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया, शिक्षामित्रों के मामले से स्थगित की स्थानांतरण प्रक्रिया, हवाला दिया पंचायत चुनावों का



  • शिक्षामित्रों के मामले से स्थगित की स्थानांतरण प्रक्रिया
  • आखिरकार बेसिक शिक्षकों के तबादलों पर रोक

हाई कोर्ट की ओर से शिक्षामित्रों के समायोजन को अवैध ठहराए जाने का झटका जिले के अंदर परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया पर भी पड़ा है। बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के अंदर परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया स्थगित कर दी है। इसकी वजह से बड़ी संख्या में एक से दूसरे स्कूल में तबादले का ख्वाब देख रहे शिक्षक मायूस हुए हैं।

तबादले पर रोक संबंधी आदेश यहाँ क्लिक करके देखें!

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने शुक्रवार को सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को पत्र भेजकर शिक्षकों की स्थानांतरण प्रक्रिया को तत्काल स्थगित करने का निर्देश दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने 31 अगस्त को जिले के अंदर शिक्षकों के तबादले करने का शासनादेश जारी कर स्थानांतरण की कार्यवाही प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरी करने का निर्देश दिया था। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी बीएसए को निर्देश जारी कर स्थानांतरण की प्रक्रिया 19 सितंबर तक पूरी करने को कहा था। अंत: जनपदीय तबादले के लिए बड़ी संख्या में उन शिक्षामित्रों ने भी आवेदन किया था जिन्हें सरकार ने सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित कर दिया था। जिले के अंदर होने वाले यह तबादले एक स्कूल के शिक्षक के दूसरे विद्यालय में स्थानांतरित होने से उपलब्ध होने वाली रिक्ति के सापेक्ष होने थे। अब शिक्षामित्रों का समायोजन अवैध ठहराए जाने से विभाग पूरी प्रक्रिया फंस गई है। लिहाजा सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने स्थानांतरण प्रक्रिया स्थगित करने का निर्देश दिया है। 

सभी मंडलीय सहायक निदेशकों और बीएसए को भेजे गए अपने निर्देश में उन्होंने स्थानांतरण प्रक्रिया स्थगित करने के लिए पंचायत चुनाव का हवाला दिया है। हकीकत यह है, अभी न तो चुनाव की अधिसूचना जारी हुई है और न ही राज्य निर्वाचन आयोग ने बेसिक शिक्षा विभाग या राज्य सरकार को शिक्षकों के तबादले रोकने का निर्देश दिया है।

खबर साभार :   दैनिक जागरण 

परिषदीय विद्यालयों में ब्लाक स्तरीय तबादलों पर रोक
इलाहाबाद (एसएनबी)।बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के ब्लाक स्तरीय तबादलों पर रोक लगा दी है।
इस सिलसिले में उन्होंने शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया। बीएसए और एडी बेसिक को जारी आदेश में उन्होंने कहा है कि पंचायत चुनाव आदि अपरिहार्यकारणों से परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं का तबादलाअग्रिम आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। तबादलों के रुकने से करीब एक लाख से अधिक शिक्षिक-शिक्षिकाएं प्रभावित होंगे।गौरतलब है कितबादले के इच्छुक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपना विकल्प भरकर संबंधित खण्डशिक्षाधिकारी कार्यालय पर जमा कर दिया था।इन शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले की सूची संबंधित जिले के जिला बेसिक शिक्षाधिकारी द्वारा शनिवार को जारी होनी थी।

खबर साभार :   सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आखिरकार रोकनी ही पड़ी बेसिक शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया, शिक्षामित्रों के मामले से स्थगित की स्थानांतरण प्रक्रिया, हवाला दिया पंचायत चुनावों का Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.